×

UP Election 2022: यूपी में इस सीट से चुनावी समर में उतरेंगे लालू यादव के दामाद, क्या कहते हैं सियासी समीकरण

UP Election 2022: बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव के दामाद राहुल यादव सपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। लालू की चौथी बेटी रागिनी यादव के पति राहुल बुलंदशहर की सिकंदराबाद सीट से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 Jan 2022 1:01 PM GMT
Lalu Yadav son in law Rahul will contest from Secunderabad seat of Bulandshahr
X

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के दामाद राहुल। 

UP Election 2022: बिहार का प्रथम सियासी परिवार इन दिनों पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में भी सक्रिय है। ठहरिए, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव (Former Bihar Chief Minister Lalu Yadav) की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) यहां कोई चुनाव नहीं लड़ रही। दरअसल, लालू यादव (Former Bihar Chief Minister Lalu Yadav) के दामाद राहुल यादव सपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) लड़ रहे हैं। लालू की चौथी बेटी रागिनी यादव के पति राहुल बुलंदशहर की सिकंदराबाद सीट (Secunderabad seat of Bulandshahr) से चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहा है कि लालू यादव और उनके दोनों बेटे बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और पूर्व मंत्री तेजप्रताप चुनाव प्रचार के लिए यूपी जा सकते हैं।

मुलायम - लालू परिवार की रिश्तेदारी

लालू प्रसाद यादव (Former Bihar Chief Minister Lalu Yadav) और मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) सियासी सहयोगी के साथ - साथ रिश्तेदार भी हैं। लालू की सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी देवी की शादी मुलायम के परिवार में ही हुई है। उनके सबसे छोटे दामाद तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) बदायूं से लोकसभा सांसद रह चुके हैं। वहीं बात अगर राहुल और रागिनी की करें तो दोनों की शादी 2012 में हुई थी। विदेश में पढ़े राहुल को भी राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता जितेंद्र यादव भी सपा से विधान परिषद सदस्य है। ये लालू परिवार का प्रभाव ही था जब 2017 में सपा ने सिंकदराबाद सीट (Secunderabad seat of Bulandshahr) से अपने घोषित उम्मीदवार पूर्व मंत्री अब्दुल रब का टिकट काटकर राहुल यादव को चुनाव मैदान में उतारा था। हालांकि वो बड़े अंतर से भाजपा उम्मीदवार के हाथों परास्त हुए। दोनों यादव परिवार में करीबी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में तेजस्वी यादव की दिल्ली मे हुई शादी में अखिलेश यादव और उनकी पत्नी उन गिने चुने मेहमानों में शामिल थे, जिन्हें शादी में शरीक होने का मौका मिला।

सिंकदराबाद का सियासी समीकरण

बुलंदशहर की सिकंदराबाद सीट (Secunderabad seat of Bulandshahr) सपा (SP) के एमवाई समीकरण के लिए बिल्कुल मुफीद है। सीट पर मुस्लिम औऱ यादव अच्छी संख्या में हैं। इनके अलावा ठाकुर भी अच्छी संख्या में हैं। 2017 में इस सीट से चुनाव लड़े राहुल यादव (Former Bihar Chief Minister Lalu Yadav) को बीजेपी के विमला सोलंकी ने हराया। विमला को जहां 1,04,956 वोट मिले, वहीं राहुल को 49 हजार के करीब वोट मिले। विमला की बड़ी जीत के बावजूद बीजेपी ने उनका टिकट इस बार काट दिया है। उनकी जगह पार्टी ने लक्ष्मीराज को चुनाव मैदान में उतरा है। ऐसे में लालू यादव (Former Bihar Chief Minister Lalu Yadav) के दामाद राहुल यादव इसबार यह सीट जीतकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का भरोसा जीतने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story