×

Lucknow News: फैजुल्लागंज वार्ड में खुला 4 बेड का PHC, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया लोकार्पण

Lucknow News: राजधानी के फैजुल्लागंज वार्ड के दाऊदनगर में नवनिर्मित चार बेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने किया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 28 Dec 2021 3:18 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण करते स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह।  

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के फैजुल्लागंज वार्ड (Faizullaganj Ward) के दाऊदनगर में नवनिर्मित चार बेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) का लोकार्पण स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Health Minister Jai Pratap Singh) ने किया। वहीं, इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister Jai Pratap Singh) ने कहा कि इस क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) खुलने से स्थानीय लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के नया वेरिएन्ट ओमिक्रॉन (Corona New variant omicron) प्रदेश में दस्तक दे चुका है। इसलिए, लोग कोविड से बचाव के लिए एहतियात बरतें और कोविड का टीका लगवाएं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोविड का टीका (Corona Vaccination) लगाया जाएगा।

प्रसव की सुविधा है उपलब्ध

इस मौके पर लखनऊ उत्तरी क्षेत्र के विधायक डॉ. नीरज बोरा (MLA Dr. Neeraj Bora) ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का यह प्रयास है कि समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं (health facilities) मिलें। इस चार बेड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Health Centre) पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी सहित पूरे स्टाफ की नियुक्ति हो चुकी है। लोग कल से यहां पर स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं ले सकते हैं। यहां पर प्रसव की सुविधा तो उपलब्ध है ही, साथ ही सिजेरियन प्रसव (Caesarean delivery) के लिए ऑपरेशन थियेटर का निर्माण भी हो चुका है। हमारा यही प्रयास है कि लोगों को उनके इलाज की सुविधा उनके घर के समीप ही मिलनी चाहिए।


दोनों डोज अवश्य लगवाएं

कार्यक्रम के अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) ने कहा कि कोरोना के प्रति लापरवाही न बरतें। 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग कोविड के टीके की दोनों डोज अवश्य लगवाएं। साथ ही कोविड से बचाव के प्रोटोकॉल का पालन भी अवश्य करें।

जागरूकता फैलाने के लिए हुआ नुक्कड़ नाटक

इसके साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत योजना, कुष्ठ रोग, मानसिक स्वास्थ्य, तंबाकू नियंत्रण और क्षय रोग के स्टाल भी लगाए गए। इस अवसर पर सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के तत्वावधान में आकार फाउंडेशन के कलाकारों ने कोविड टीकाकरण के बारे में जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर विभिन्न वार्ड के सभासद, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ए.पी.सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, अलीगंज सीएचसी की चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका गुप्ता, पीएचसी दाऊदनगर के प्रभारी डा. कुलदीप सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के जिला समन्वयक सुधीर वर्मा और पॉपुलेशन सर्विसेस इंटेरनेशनल (पीएसआई) के प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story