×

Lucknow News: SDRF ने मनाया तीसरा स्थापना दिवस, डॉग स्क्वायड ने दिखाए करतब, रेस्क्यू के लिए हैं तमाम उपकरण

Lucknow News: स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में एसडीआरएफ वाहिनी में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Monika
Published on: 28 Nov 2021 1:28 PM GMT (Updated on: 28 Nov 2021 2:27 PM GMT)
SDRF teesra sthapna diwas
X

SDRF ने मनाया तीसरा स्थापना दिवस (फोटो : सोशल मीडिया )

Lucknow News: रविवार को राजधानी के सरोजनी नगर स्थित एसडीआरएफ मुख्यालय (SDRF Headquarters) ने अपना तीसरा स्थापना दिवस (SDRF teesra sthapna diwas) मनाया। इस मौके पर एसडीआरएफ वाहिनी में तरह-तरह की खेल प्रतियोगिताएं आयोजित (Sports competitions organized) की गई। साथ ही, जवानों और डॉग स्क्वाड (Dog Squad) ने करतब दिखाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पीएसी मुख्यालय के आईजी आशुतोष कुमार मौजूद थे। जिनकी मौजूदगी में ही हवन पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

स्थापना दिवस (sthapna diwas) के उपलक्ष्य में एसडीआरएफ वाहिनी में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें अलग-अलग टीमों ने प्रतिभाग किया। जिसमें, वॉलीबॉल (volleyball pratiyogita) प्रतियोगिता में मुख्यालय टीम ने व क्रिकेट प्रतियोगिता (Cricket pratiyogita) में भी मुख्यालय टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इससे पहले एसडीआरएफ मुख्यालय में तृतीय स्थापना दिवस समारोह की शुरुआत हवन पूजन से हुई। आईपीएस डॉक्टर सतीश कुमार के साथ वरिष्ठ एएसपी शुएब इकबाल, डीएसपी शोभनाथ यादव ने वेद मंत्रो पर आहुतियां डाल बल के गौरवपूर्ण, विश्वसनीय होने की कामना की।

SDRF ने मनाया तीसरा स्थापना दिवस (फोटो : सोशल मीडिया )

जवानों व डॉग स्क्वायड ने दिखाए करतब

मुख्य अतिथि आशुतोष कुमार ने प्रदर्शनी में उपकरणों का अवलोकन किया, जहाँ पर एसडीआरएफ के सेनानायक डॉक्टर सतीश कुमार ने आधुनिक उपकरणों के बारे जानकारी दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम में जवानों की शानदार प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। जबकि दोपहर को डेमोंसट्रेशन में जवानों व डॉग स्क्वायड दस्ते द्वारा करतब दिखाए गये। इस बीच एसडीआरएफ के अन्य अधिकारी शिविर पाल बी.एन. गुप्ता, रेडियो निरीक्षक मो. शाकिर खां, सूबेदार सैन्य सहायक राज शेखर श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थिति रहें।

SDRF ने मनाया तीसरा स्थापना दिवस (फोटो : सोशल मीडिया )

सफल रेस्क्यू के लिए हैं तमाम उपकरण

बता दें कि, वर्त्तमान में एसडीआरएफ के पास आधुनिक उपकरणों जैसे रिमोट संचालित लाइफ बॉय, जल में चलने वाले हल्के व भारी रबराइज्डण इन्फ्ले टेबल मोटर बोट, अण्डर वाटर कम्युनिकेशन सेट, केमिकल लाइट स्टिक फॉर अण्डर वाटर, अण्डर वाटर हेड लैम्प, विक्टिम लोकेटिंग कैमरा व अन्य आधुनिक उपकरण उपलब्ध है, जिनकी सहायता से किसी भी आपात स्थिति में प्रभावी व सफल रेस्क्यू किया जा सके।

• रिमोट संचालित लाइफ बॉय।

• रबराइज्डण इन्फ्ले टेबल मोटर बोट।

• अण्डर वाटर कम्युनिकेशन सेट।

• केमिकल लाइट स्टिक फॉर अण्डर वाटर।

• अण्डर वाटर हेड लैम्प।

•विक्टिम लोकेटिंग कैमरा।

SDRF ने मनाया तीसरा स्थापना दिवस (फोटो : सोशल मीडिया )

एसडीआरएफ 'आपदा मित्र' भी करता है तैयार

एस.डी.आर.एफ. के पास कुशल गोताखोर व ट्रेंड प्रशिक्षक उपलब्ध हैं, जो रेस्क्यू कार्य के अतिरिक्त प्रदेश भर में स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लोगों, पुलिस के जवानों, लेखपालों व अन्य लोगो को 'आपदा मित्र' के रूप में तैयार करते हैं, जो भविष्य में किसी भी आपदा के समय फर्स्ट रेस्पोंडर का कार्य कर सकेंगे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story