×

SGPGI 38th Foundation Day: डायरेक्टर आरके धीमन ने पेश किया एक साल का लेखा-जोखा, शोध कार्यों के लिए बांटे गए 22 पुरुस्कार

SGPGI 38th Foundation Day: लखनऊ के रायबरेली रोड़ संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान ने अपना 38वां स्थापना दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस मौके पर निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन ने संस्थान की विगत एक वर्ष की प्रगति का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Dec 2021 4:46 PM GMT
SGPGI 38th Foundation Day
X

एसजीपीजीआई का 38वां स्थापना दिवस कार्यक्रम। 

SGPGI 38th Foundation Day: किसी भी संस्थान के लिए स्थापना दिवस एक ऐसा दिन होता है, जब संस्थान अपनी उपलब्धियों को याद करता है। इस विकास यात्रा को सतत जारी रखने की प्रतिज्ञा दोहराता है। मंगलवार को लखनऊ के रायबरेली रोड़ संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) ने अपना 38वां स्थापना दिवस (38th Foundation Day) पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव व संस्थान के अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार तिवारी (institute President Rajendra Kumar Tiwari) समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। कार्यक्रम में निदेशक प्रोफेसर आर के (Director Professor RK Dhiman) ने संस्थान की विगत एक वर्ष की प्रगति का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। वहीं, डीन प्रोफेसर अनीश श्रीवास्तव (Dean Professor Anish Srivastava) ने समारोह के व्याख्याता पद्मश्री प्रोफेसर रवि कान्नन (Padma Shri Professor Ravi Kannan) का परिचय भी दिया।


कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग और निदान के लिए आशा कार्यकर्ताओं को किया प्रशिक्षित

डॉक्टर कान्नन ने असम के सुदूर क्षेत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में डिजीज प्रिवेंशन के लिए किए गए अपने प्रयासों विशेषतया कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग और निदान के लिए आशा कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण को विस्तार से समझाया। इस मौके पर डॉक्टर कान्नन ने कहा कि स्वास्थ्य हमारी राष्ट्रीय संपत्ति है।यह हमारा मौलिक अधिकार भी होना चाहिए। यह हमारा राष्ट्रीय दायित्व है कि अपने सभी नागरिकों के स्वास्थ्य का संवर्धन किया जाए। उन क्षेत्रों में जहां यातायात के साधन नहीं है, बीमार व्यक्ति को अनेक कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे क्षेत्रों में संरचनात्मक कार्यक्रम व जनमानस में विश्वास निर्माण के लिए अनेक मापदंड अपनाए जाने चाहिए।


चिकित्सकों, स्टॉफ नर्स व तकनीशियन को किया गया पुरस्कृत

आज इस अवसर पर संस्थान परिवार के अनेक सदस्यों को विभिन्न श्रेणियों में चिकित्सक (DM, MCh, MD), स्टाफ नर्स व तकनीशियन को उनके योगदान के लिए उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव व संस्थान के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार तिवारी (institute President Rajendra Kumar Tiwari) द्वारा सम्मानित किया गया। संसार में सर्वोत्कृष्ट शोध कार्यों के लिए 22 पुरस्कार भी दिए गए। इस अवसर पर अंग दान दिवस पर "अंग और ऊतक दान पर जागरूकता अभियान" (organ and tissue donation Awareness campaign) के अंतर्गत SOTTO द्वारा आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को भी सम्मानित किया गया।


'हमें निरंतर उन्नति के शिखर को छूना है'

इस अवसर मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी (institute President Rajendra Kumar Tiwari) ने संस्थान के सभी सदस्यों को स्थापना दिवस समारोह की बधाई दी। उन्होंने कहा कि 38 वर्ष के युवा संस्थान में विकास की अपार संभावनाएं हैं। हमें निरंतर उन्नति के शिखर को छूना है। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को शुभकामनाएं दी और कहा कि यह संख्या प्रति वर्ष बढनी चाहिए। मुख्य सचिव ने डॉक्टर कान्नन के आउटरीच कम्युनिटी प्रोग्राम की भूरी-भूरी प्रशंसा की और कहा कि ऐसे ही कार्यक्रम हमें भी समुदाय और ब्लॉक स्तर पर क्रियान्वित करने चाहिए, जिससे बड़े संस्थानों पर बढ़ते भार को कम किया जा सके। उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने भी उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित किया। उन्होंने भारत के संदर्भ में न्यूनतम लागत के साथ उत्कृष्ट चिकित्सा को अपनाने पर बल दिया।


नई पार्किंग में लगाए गए 50 पौधे

कोविड प्रतिबंधों के कारण सीमित संख्या में अतिथियों को आमंत्रित किया गया था। संस्थान के अन्य सभी संकाय, रेजिडेंट और स्टाफ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इस समारोह में शामिल हुए। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। साथ ही वृक्षारोपण कार्यक्रम (tree plantation program) भी संपन्न हुआ, जिसमें नवीन पार्किंग क्षेत्र में मौलश्री, प्लूमेरिया, नीम और कांजी के लगभग 50 पौधे लगाए गए। गेस्ट हाउस परिसर में भी बोगनवीलिया और चितवन के लगभग 30 पौधे रोपित किए गए।


सीएमएस गौरव अग्रवाल ने किया रक्तदान

संस्थान के स्थापना दिवस समारोह के अनेक कार्यक्रम प्रातः से ही प्रारंभ हो गए थे। अस्पताल में भर्ती रोगियों को फल और शुभकामना कार्ड वितरित किये गए। इस अवसर पर संस्थान के ब्लड बैंक द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें अनेक लोगों ने रक्तदान किया। संस्थान में नियमित रक्तदान करने वाले स्टाफ डीके सिंह, धर्मेश कुमार, सतीश चन्द्रा इस रक्तदान शिविर में शामिल हुए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर गौरव अग्रवाल (CMS Gaurav Agarwal) ने भी रक्तदान किया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story