×

Lucknow News: शिक्षक अभ्यर्थियों ने तीसरे दिन भी पानी की टंकी पर चढ़कर किया प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक भर्ती का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 13 Aug 2021 12:48 PM GMT
Teacher Recruitment
X

अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते शिक्षक अभ्यर्थी (फोटो-आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में 69,000 शिक्षक भर्ती का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। शिक्षक अभ्यर्थी शुक्रवार को भी लगातार तीसरे दिन अपनी माँगों को लेकर टंकी पर चढ़कर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों का कहना है कि जबतक उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोई लिखित आश्वासन नहीं आता है तब तक हम लगातार ऐसे ही प्रदर्शन करते रहेंगे।

क्या है मामला

69000 शिक्षक भर्ती में रिक्त पड़ी 22,000 सीटें जोड़ने की मांग को लेकर अभ्यर्थी पिछले 55 दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। पहले शिक्ष अभ्यर्थियों ने निशातगंज स्थित एससीईआरटी भवन पर बड़ी संख्या में धरना-प्रदर्शन किया। लेकिन जब कई दिनों तक प्रशासन की तरफ से उनकी माँगें नहीं मानी गईं तो अभ्यर्थी कार्यालय के पास बनी एक पानी की टंकी पर चढ़ गए हैं। और पिछले तीन दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं।


अभ्यर्थियों को धमका रही पुलिस

प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि हम यहाँ पिछले तीन दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं लखनऊ पुलिस की एक टीम पूरे दिन यहाँ रहती है। अक्सर पुलिसकर्मी यहाँ आते हैं और हमें धमकाते हैं। अभ्यर्थियों ने ये भी कहा कि अगर प्रशासन हमारी माँगों को जल्द नहीं मानता है तो हम सभी सामूहिक आत्महत्या करने के लिए बाध्य होंगे और जिसकी ज़िम्मेदारी लखनऊ पुलिस और उत्तर प्रदेश सरकार की होगी।


बता दें शिक्षक भर्ती का मामला काफी दिनों से अटका पड़ा है। मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट तक में हो चुकी है। बावजूद इसके इस समस्या का निदान अभी तक नहीं हो पाया है। वहीं शिक्षक अभ्यर्थियों के बीच सरकार के खिलाफ जारी अविश्वास की भावना लगातार बढ़ती जा रही है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि उनकी मांगों की शासन और प्रशासन के स्तर से अनदेखी किया जा रहा है। यही वजह है कि लगातार जारी शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रदर्शन पर विचार करने की जगह उसे कुचलने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार उन्हें चाहे जितना भी परेशान कर ले, वह अपनी मांग से पीछे हटने वाले नहीं हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story