×

Lucknow News: लखनऊ के 45 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा, विधायक डॉ. नीरज बोरा ने की MDA कार्यक्रम की शुरुआत

Lucknow News: राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में आज विधायक डा. नीरज बोरा ने अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर दवा खिलाकर किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 22 Nov 2021 1:26 PM GMT
Lucknow News: Filaria medicine will be fed to 45 lakh people of Lucknow, MLA Dr. Neeraj Bora started MDA program
X

लखनऊ के 45 लाख लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की दवा

Lucknow News: सोमवार को राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम (National Filariasis Eradication Program) के तहत सामूहिक दवा सेवन (एमडीए) कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक डा. नीरज बोरा (MLA Dr. Neeraj Bora) ने अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Aliganj Community Health Center) पर दवा खिलाकर किया।

इसके अलावा नवल किशोर रोड सीएचसी पर विधायक डेंजिल गोडिन (MLA Denzil Godin) द्वारा फाइलेरिया अभियान की शुरुआत की गई। बता दें कि, इस एमडीए कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। यह अभियान सात दिसंबर तक पूरे जिले में चलेगा।


दवा खाकर बच सकते हैं (how to treat filariasis) फाइलेरिया से

इस मौके पर डा. बोरा ने कहा कि "फाइलेरिया बीमारी का कोई इलाज नहीं है। यह एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाती है, तो वह ठीक नहीं हो सकती है। हम दवा खाकर इस बीमारी से बच जरूर सकते हैं। हर साल फाइलेरिया की दवा स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर खिलाते हैं। हमें उनका पूरा सहयोग करते हुए दवा का सेवन जरूर करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि फाइलेरिया की दवा का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हमारा प्रयास है कि सभी को फाइलेरिया की दवा का सेवन अवश्य कराया जाए।


लखनऊ के 45 लाख लोगों को खिलाई जाएगी दवा

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. के.पी.त्रिपाठी ने कहा कि आज से सात दिसम्बर तक एमडीए कार्यक्रम चलेगा, जिसके तहत दो साल से ऊपर के सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। दो साल तक के बच्चों, गर्भवती और गंभीर रोग से पीड़ित व्यक्तियों को इस दवा का सेवन नहीं करना है। इस अभियान के तहत जनपद की करीब 45 लाख आबादी को दवा खिलाई जाएगी। नोडल अधिकारी ने बताया कि खाली पेट दवा का सेवन नहीं करना है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर - घर जाकर अपने सामने ही लोगों को दवा का सेवन करायेंगे।

फाइलेरिया मुक्ति को लेकर दिलाई गई शपथ

इस मौके पर फाइलेरिया मुक्ति को लेकर सभी को विधायक डा. नीरज बोरा ने शपथ दिलाई। इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी रितु श्रीवास्तव, उत्तर विधान सभा क्षेत्र के मंडल अध्यक्ष लवकुश त्रिवेदी, सीएचसी अलीगंज की चिकित्सा अधीक्षक डा. अनामिका, हरिश्चंद्र वार्ड की पार्षद रूपाली गुप्ता, राघव राम तिवारी लाला लाजपतराय वार्ड से, पृथ्वी गुप्ता अलीगंज वार्ड से, फैजुल्लागंज वार्ड से पार्षद प्रदीप शुक्ला व अमित मौर्या, सुदर्शन कटियार, शहरी मलेरिया यूनिट के सभी सदस्य, अलीगंज क्षेत्र के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी दीवानचंद वर्मा, सीएचसी के कर्मचारी और बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरा मेडिकल साइंसेज के छात्र - छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story