×

Lucknow News: आपदाओं से बचने के लिए हुई मेगा 'मॉक', लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी, CISF व NDRF ने मिलकर किया CBRN का अभ्यास

Lucknow News:लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट पर रासायनिक व बायोलॉजिकल आपदाओं से बचने के लिए मेगा 'मॉक' किया गया, मॉकड्रिल को एनडीआरएफ के कमाण्डेन्ट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में किया गया।

Ashutosh Tripathi
Published on: 22 Dec 2021 1:47 PM GMT
Lucknow News: Mega Mock to avoid disasters, Lucknow Airport Authority, CISF and NDRF jointly practiced CBRN
X

चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack

Lucknow News: बुधवार को राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट (Chaudhary Charan Singh Amausi Airport) पर एयरपोर्ट अथॉरिटी, सीआईएसएफ और एनडीआरएफ की लखनऊ टीम द्वारा सीबीआरएन (केमिकल, वायोलोजिकल, रेडिओलोजिकल और न्यूक्लियर ) का मेगा मॉक अभ्यास (Mega Mock Practice) किया गया। इस मेगा मॉकड्रिल को एनडीआरएफ के कमाण्डेन्ट मनोज कुमार शर्मा (NDRF Commandant Manoj Kumar Sharma) के निर्देशन में किया गया।


कमियों की समीक्षा हेतु किया गया मेगा 'मॉक'

मेगा मॉक का मुख्य उद्देश्य किसी भी रासायनिक केमिकल एवं वायोलोजिकल आपदा के दौरान घायल व चोटिल व्यक्तियों के जीवन की रक्षा करना, सभी रेस्पोंस एजेंसियों का रेस्पोंस चेक करना व सभी स्टेक होल्डरस के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना है।


इस मेगा मॉक अभ्यास द्वारा खोज, राहत व बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है।


एनडीआरएफ के उप कमांडेंट नीरज कुमार के नरेतत्व में हुई मॉकड्रिल

सीबीआरएन (केमिकल, वायोलोजिकल, रेडिओलोजिकल और न्यूक्लियर ) पर आधारित मेगा मॉक अभ्यास के प्रथम चरण में एनडीआरएफ अधिकारियों व एयरपोर्ट अथॉरिटी लखनऊ, सीआईएसएफ और एसडीआरएफ के अधिकारियों द्वारा बैठक कर इस सीबीआरएन मेगा मॉक अभ्यास की सम्पूर्ण रूप रेखा तैयार की गयी।


जिसका नरेतत्व एनडीआरएफ के उप कमांडेंट नीरज कुमार द्वारा लखनऊ टीम के 35 सदस्यी पूर्ण प्रशिक्षित टीम द्वारा किया गया।

रासायनिक व वायोलॉजिकल आपदाओं (chemical and biological disaster) से बचने के लिए हुई मॉक

नीरज कुमार ने बताया कि आपसी समन्वय से सकारत्मक पहल व सशक्त रिस्पोंस सिस्टम को विकसित करने से इस तरह की रासानिक और वायोलोजिकल आपदाओं से होने वाली दुर्घटनाओ से निपटा जा सके और समय - समय पर इस तरह के मॉक अभ्यास द्वारा महत्वपूर्ण जीवन की रक्षा की जा सकेगी।


इस मेगा माक अभ्यास के दौरान लखनऊ एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक सुरेश चंद होता, एयरपोर्ट हिंदुस्तान पेट्रोलियम के मुखिया नरेंद्र प्रसाद मिश्र (Airport Hindustan Petroleum chief Narendra Prasad Mishra), सीआईएसएफ के कमांडेंट पी.पी. सिंह सहित पूरा स्टाफ और एनडीआरएफ के इस्पेक्टर मिथलेश कुमार, बिनय कुमार, सब इंस्पेक्टर अजय सिंह, जीतेन्द्र कुमार सहित कुल 35 रेस्कुअर एवं अन्य संस्थाओ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।


taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story