×

Lucknow Zoo 100 Year Anniversary: शताब्दी समारोह पर सीएम योगी ने स्मारिका का किया विमोचन, डाक टिकट का किया जारी, बच्चों को बढ़ाया हौसला

Lucknow Zoo 100 Year anniversary: आज चिड़ियाघर का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्तंभ का अनावरण किया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 29 Nov 2021 11:15 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 12:45 PM GMT)
Lucknow Zoo 100 Year anniversary
X

लखनऊ चिड़ियाघर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (PHOTO - Newstrack)

Lucknow Zoo 100 Year anniversary: राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज चिड़ियाघर का शताब्दी समारोह (Lucknow Zoo 100 Year) मनाया जा रहा है। इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) स्तंभ का अनावरण किया। इसके साथ डाक टिकट भी जारी किया। मुख्यमंत्री के साथ वन मंत्री दारा सिंह चौहान (Forest Minister Dara Singh Chauhan) समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

1921 को अंग्रेजी हुकूमत द्वारा स्थापित लखनऊ चिड़ियाघर अपने 100 साल पूरे कर लिया है। शताब्दी समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान में डाक टिकट और शताब्दी स्मारिका का विमोचन किया। इस दौरान सीएम योगी ने एक पुस्तक का भी विमोचन किया जिसमें लखनऊ चिड़ियाघर की पूरी झलक दिखाई गई है।


साथ मुख्यमंत्री ने 16 से 29 नवंबर तक चले कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले विजयी छात्रों को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना और लखनऊ जू के पूर्व और मौजूदा प्रशासकों को अपनी बताई भी दी। मुख्यमंत्री ने वन विभाग के कार्यों की भी सराहना की।


अपने संबोधन में सीएम योगी ने कहा कि पिछले 5 सालों में वन विभाग ने जिस तरह से काम किया वह प्रशंसनीय है। विगत 5 सालों में 100 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य वन विभाग ने हासिल किया है। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद प्रदेश में 2 प्राणी उद्यान थे लेकिन इन विगत 5 वर्षों में गोरखपुर में नया चिड़ियाघर तैयार हो गया है। आने वाले दिनों में जो प्रदेश के बड़े जिले हैं जहां पर भूमि उपलब्ध है वहां पर भी चिड़ियाघर खोलने का प्लान तैयार किया जा रहा है। सीएम योगी ने लखनऊ प्राणी उद्यान को ऐतहासिक बताते हुए कहा की एक बाड़े से शुरू हुआ यह प्राणी उद्यान आज 100 बाड़े वाला है। यहां हजारों जीव जंतु रहते हैं। इसकी देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी ख्याति है। उन्होंने कहा वन्य जीवो के प्रति लोगों का लगाओ उनकी मानवता को दर्शाता है। जो लोग जीव से घृणा करते हैं, उनका बर्ताव मनुष्य के प्रति भी ठीक नहीं हो सकता। मुख्यमंत्री ने लोगों से पर्यावरण बचाने और जीवो की रक्षा करने की अपील भी की।


बच्चों और पूर्व प्रशासकों को किया सम्मानित

शताब्दी समारोह के अवसर पर लखनऊ जू में 16 से 29 नवंबर तक अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिसमें राजधानी के तमाम स्कूलों के बच्चों ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में शिरकत करने वाले विजेता बच्चों को मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया। वहीं पिछले 100 सालों में जिन पूर्व प्रशासकों ने लखनऊ चिड़ियाघर में अपना अहम योगदान दिया। मुख्यमंत्री ने उन्हें भी साल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।


देखें लखनऊ ज़ू में सीएम योगी की तस्वीरें....





Shraddha

Shraddha

Next Story