×

Lucknow News: कोविड-19 से पाजिटिव होने के 30 दिन के अंदर मरने वालों के आश्रितों को जल्द दें अनुग्रह राशि

Lucknow News: कोविड-19 संक्रमण से हुई मृत्यु में आश्रितों को सहायता राशि मुहैया कराने के सम्बन्ध में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा है कि कोविड ट्रैक्स पोर्टल (covid tracks portal)पर दर्ज सभी 22898 प्रकरणों का निस्तारण अभियान चलाकर अगले दो दिवस में अवश्य कर दिया जाये।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shashi kant gautam
Published on: 1 Dec 2021 1:25 PM GMT
Lucknow News: Within 30 days of being positive from Kovid-19, give ex-gratia amount to the dependents of those who died soon
X

लखनऊ: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी: फोटो- सोशल मीडिया 

Lucknow News: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी (Chief Secretary Rajendra Kumar Tiwari) ने कहा है कि कोविड ट्रैक्स पोर्टल (covid tracks portal)पर दर्ज सभी 22898 प्रकरणों का निस्तारण अभियान चलाकर अगले दो दिवस में अवश्य कर दिया जाये। उन्होंने कहा कि उक्त के संबंध में जिला स्तर पर गठित कमेटी की बैठकें जरूर कर ली जायें। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस किसी की कोरोना पॉजिटिव (corona positive) होने के 30 दिन के अंदर मृत्यु हुई है, उन्हें अनुग्रह सहायता प्रदान की जायेगी।

उन्होंने कहा कि कम समय में सभी को कैसे राहत पहुंचे, इसके लिए आज ही प्लानिंग कर ली जाये। उन्होंने बताया कि एनआईसी (NIC) द्वारा स्टेट लेवल पर पोर्टल डेवलप किया जा रहा है, जिससे आवेदन प्राप्त करने व उनके निस्तारण में काफी आसानी हो जायेगी।

समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाने के निर्देश

उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि जब तक पोर्टल नहीं बन जाता तब तक वह स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करायें कि कोविड-19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को सहायता प्राप्त करने के लिए किससे संपर्क करना है तथा विज्ञापन में उन अधिकारियों के नाम, पदनाम, स्थान के साथ-साथ टेलीफोन व व्हाट्सअप नंबर भी हो।

उन्होंने कहा कि आवेदन पत्र का प्रारूप सिम्पल एवं एक पेज का ही हो तथा आवेदन पत्र के साथ कोविड पॉजिटिव होने का प्रमाण पत्र व उसके 30 दिन के अंदर मृत्यु हो जाने का डेथ सर्टिफिकेट लिया जाये। आधार व आश्रितों का बैंक एकाउंट डिटेल्स भी आवेदन के साथ ही प्राप्त कर लिया जाये ताकि अनुग्रह धनराशि के भुगतान में किसी भी प्रकार की देरी न हो। उन्होंने कहा कि अनुग्रह धनराशि के भुगतान के लिए सभी जिलों को पर्याप्त धनराशि दी जा चुकी है, यदि किसी जिले में अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता हो तो तत्काल अपर मुख्य सचिव राजस्व को डिमाण्ड प्रेषित कर दें।

कोविड-19 संक्रमण से हुई मृत्यु में आश्रितों को सहायता राशि

इससे पूर्व बैठक में अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह ने कोविड-19 संक्रमण से हुई मृत्यु में आश्रितों के बैंक खातों में रु0 50,000/- की धनराशि वितरण की जनपदवार प्रगति विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि उक्त कार्य के लिए सभी जनपदों में जिला समितियों का गठन किया जा चुका है तथा अनुग्रह सहायता राशि के भुगतान हेतु पर्याप्त धनराशि दी जा चुकी है।

वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जुड़े जिलाधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि अनुग्रह सहायता राशि के वितरण के लिए घर-घर जाकर फार्म भरवाया जा रहा है तथा इंटीग्रेटेड कण्ट्रोल रूम के माध्यम से भी आश्रितों से संपर्क कर उनकी पूरी मदद की जा रही है। जिलाधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया कि पोर्टल पर दर्ज सभी प्रकरणों का निस्तारण अगले 02 दिन में अवश्य कर दिया जायेगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story