×

Lucknow News: दिव्यांग छात्रों के पुनर्वास और कल्याण के लिए नए छात्रावास का उद्घाटन, मोदी सरकार इनके जीवन को बना रही आसान

Lucknow News: केंद्रीय सामाजिक न्याय और सहकरिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने नए छात्रावास भवन का उद्घाटन किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 30 Oct 2021 9:42 AM GMT
Dr. Virendra Kumar
X

डॉ वीरेंद्र कुमार 

Lucknow News: दिव्यांगजनों के पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) लगातार कार्य कर रही है। इसी क्रम में सीआरसी लखनऊ (CRC Lucknow) में आज दिव्यांग छात्रों (Divyang students) के पुनर्वास और उन्हें सामाजिक न्याय (Social Justice) दिलाने के लिए सीआरसी लखनऊ में बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया (CRC Lucknow me karyakaram) । जिसमें केंद्रीय सामाजिक न्याय (Union Minister for Social Justice) और सहकरिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ( Dr. Virendra Kumar) ने नए छात्रावास भवन का उद्घाटन किया (chatrawas bhavan ka udghatan) । इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिव्यांग जनों के पुनर्वास के लिए प्रयासरत है और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं भी शुरू की है। जिसमें बढ़-चढ़कर दिव्यांगजन भी आगे बढ़ रहे हैं।

दिव्यांग छात्रों के पुनर्वास और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए इस छात्रावास में उन्हें बुनियादी सुविधाओं के साथ अच्छी शिक्षा रहने की व्यवस्था मेडिकल की व्यवस्था समेत तमाम सुविधाएं उपलब्ध होंगी इस मौके पर केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पर हम सभी मिलकर अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) का जश्न मना रहे हैं। ऐसे में सीआरसी लखनऊ के इस पुनर्वास एवं छात्रावास भवन का उद्घाटन करते हुए उन्हें काफी हर्ष हो रहा है । आज के इस दिवस पर मैं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शारीरिक संस्थान, नई दिल्ली तथा सीआरसी लखनऊ की पूरी टीम को बधाई देता हूं । इस अवसर पर आईएस डॉ प्रमोद सेठ ने कहा कि पुनर्वास एवं छात्रावास लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से 7000 वर्ग मीटर क्षेत्र में निर्मित है। भवन में कुल 140 कमरे बनाए गए हैं । इस भवन में पुनर्वास सेवाओं के साथ-साथ शुभम वातावरण में दिव्यांग जनों स्थित शैक्षणिक सुविधाओं को प्रदान करेगा । नए छात्रावास में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए हुए विशेष आवश्यकता वाले बालक एवं बालिकाओं तथा उनके परिजनों एवं अल्पकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में आने वाले प्रशिक्षणार्थियों को प्रवासी सुविधा भी मिलेगी।

दिव्यांग जनों के पुनर्वास सेवाओं के साथ-साथ उचित धाराओं की सुविधा

वहीं सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की सचिव अंजली भावना ने कहा कि अब दिव्यांग जनों के पुनर्वास सेवाओं के साथ-साथ उचित धाराओं की सुविधा मिलेगी । जिससे सेवाओं के विस्तारीकरण में और अधिक सुविधा मिल सकेगी। इस अवसर पर भारतीय पुनर्वास परिषद नई दिल्ली एवं मेलबर्न विश्वविद्याल, ऑस्ट्रेलिया के संयुक्त प्रयास से संचालित सीबीआईटी प्रशिक्षण आत्मक कार्यक्रम के प्रथम सत्र के 14 केंद्रों के छात्रों के साथ आभासी संवाद डॉ वीरेंद्र कुमार ने किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से तैयार विशेषज्ञों द्वारा संपूर्ण देश में रह रहे दिव्यांग जनों हेतु आवश्यक दिव्यांग मित्रों की कमी को पूरा किया जाएगा ।.इस अवसर पर मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं सभी गणमान्य जनों ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story