×

New Business: नया व्यवसाय शुरू करने के लिए 'सरकारी योजनाएं' पर सत्र का आयोजन

New Business: "नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" (government schemes for starting new business) पर एक सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें सरकारी योजनाओं (government schemes) के लाभों के बारे में बताया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 Dec 2021 5:42 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2021 6:06 PM GMT)
New Business: Organizing a session on Government Schemes to start a new business
X

PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री: सरकारी योजनाओं के लिए जानकारी   

Lucknow News: PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PhDChamber of Commerce and Industry) के उत्तर प्रदेश चैप्टर ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI), लखनऊ और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT), लखनऊ के सहयोग से "नया व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजनाएं" (government schemes for starting new business) पर एक सत्र का आयोजन किया गया । सत्र का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सरकारी योजनाओं (government schemes) के उन लाभों के बारे में शिक्षित करना था।

इस मौके पर सहायक निदेशक, एमएसएमई मंत्रालय के राकेश कुमार (K.Rakesh Kumar, Assistant Director, Ministry of MSME) ने एमएसएमई उद्यम आधार पोर्टल के तहत एमएसएमई को पंजीकृत करने की प्रक्रिया को बताया । उन्होंने एमएसएमई को वित्त पोषण के लिए सरकार की कुछ लोकप्रिय योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जिसमे एमएसएमई सपोर्ट एंड आउटरीच प्रोग्राम पोर्टल; सीजीटीएमएसई; मुद्रा योजना; स्टैंड अप योजना आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस); अधीनस्थ ऋण के लिए ऋण गारंटी योजना (सीजीएसएसडी); 2% ब्याज सबवेंशन योजना; टीआरईडीएस पोर्टल पर पंजीकरण; एमएसई, स्फूर्ति और एस्पायर योजनाओं की वापसी आदि शामिल हैं।

सफल होने के लिए स्पष्ट विचार और सफलता के लिए प्रतिबद्धता जरूरी

उन्होंने कहा कि सफल होने के लिए स्पष्ट विचार और सफलता के लिए प्रतिबद्धता है। उन्होंने इस ज्ञानवर्धक कार्यशाला का आयोजन करने के लिए पीएचडीसीसीआई और आईआईआईटी, लखनऊ के प्रति भी आभार व्यक्त किया। डॉ. बिंदु सिंह सहायक प्रोफेसर आईआईटी लखनऊ ने आईआईआईटी, लखनऊ का एक सिंहावलोकन दिया और सभी प्रतिभागियों के साथ अपने संस्थान के मिशन, दृष्टि और लक्ष्य को भी साझा किया।

संगोष्ठी में लगभग 100 सक्रिय प्रतिभागियों ने लिया भाग

संगोष्ठी में लगभग 100 सक्रिय प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT), लखनऊ के व्यावसायिक छात्र, उद्यमी, नवोदित स्टार्ट-अप, MSMEs, IPR विशेषज्ञ, MSME DI प्रतिनिधि और साथ ही अन्य शामिल थे। रेजिडेंट डायरेक्टर यूपी चैप्टर, पीएचडीसीसीआई अतुल श्रीवास्तव ने वेबिनार सत्र के दौरान उपस्थित सभी वक्ताओं और प्रतिनिधियों का स्वागत और अभिनंदन किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story