Lucknow News: महिला पीड़ितों का आरोप थाने में नहीं होती सुनवाई, पुलिस ने कही ये बात

राजधानी में कुछ थाने ऐसे भी हैं जहां महिला पीड़ितों की कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। ऐसा महिला पीड़ितों का आरोप है। आज गुरुवार को ऐसे ही दो मामले लखनऊ के थाना मोहनलालगंज के सामने आए हैं।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Dec 2021 5:13 PM GMT
Lucknow News in Hindi today police station mohanlalganj women allegations gram Gadi Mawaiya Village
X

Lucknow News: महिला पीड़ितों का आरोप थाने में नहीं होती सुनवाई।  

Lucknow: राजधानी में कुछ थाने ऐसे भी हैं जहां महिला पीड़ितों की कोई सुनवाई नहीं की जा रही है बल्कि पीड़ित महिला जब शिकायत करने जाती हैं तो उन्हें थाने से टरका दिया जाता है। ऐसा महिला पीड़ितों का आरोप है। आज गुरुवार को ऐसे ही दो मामले लखनऊ के थाना मोहनलालगंज (police station mohanlalganj) के सामने आए हैं।

ये है पूरा मामला

पहला मामला है थाना मोहनलालगंज (police station mohanlalganj) के ग्राम गड़ी मवैया गांव (gram Gadi Mawaiya Village) का है। इस गांव में एक किसान भाई व बहन को नामजद भू-माफिया के उनकी जमीन पर कब्जे का। विरोध करना काफी महंगा पड़ गया। पीड़ित किसान ने बताया कि उसकी गांव में एक बीघा 12 विस्वा जमीन है, उस पर आज उसने अपनी फसल बो दी। पीड़ित ने बताया कि आज गुरुवार को दोपहर के समय इलाके के दबंग भू-माफिया अनिल यादव व उनके भाई मनोज फौजी मेरे खेत पर आए और मेरे फसल बोई जमीन पर अलग से मेढ़ बांधने लगे। जब पीड़ित किसान ने कहा जब उसने व उसकी बहन ने पूछा कि मेरे खेत में मेढ़ क्यों बांध रहे हो तो दबंग भू-माफिया कहने लगे कि यहां से मेरे खेत हैं, जब पीड़ित किसान ने कहा कि लेखपाल को बुलाकर अपनी जमीन की नपाई करवा लो, अगर लेखपाल कह देंगे कि यह खेत आपका है तो हम यह खेत छोड़ देंगे।

जब मौके पर मौजूद पीड़ित किसान व बहन ने भू-माफिया को ऐसा करने से रोकने के लिए वाद विवाद किया तो दोनो दबंगों ने दोनों बहन-भाई को पीट दिया। जब दबंग भू-माफिया से पिटे हुए पीड़ित भाई बहन थाना मोहनलालगंज (police station mohanlalganj) पहुंचे। तो थाने के एसएचओ ने एप्लिकेशन लिख कर लाने को कहा। पीड़ितों ने बताया कि जब हम लोगों के साथ हुई घटना की एप्लिकेशन लिखकर ले गए तब थाने में एक दरोगा ने दोनों पीड़ितों को थाने में घुसने नहीं दिया। पीड़ित ने बताया कि इसके बाद मेरे सामने ही थाने के एसएचओ उठ कर कहीं चले गए।

इसी थाने मोहनलालगंज (police station mohanlalganj) की दूसरी घटना यह है कि अपनी मासूम बच्ची के हाथ से मोबाइल छीन कर बीते कल भागे दो बदमाशों की जब रिपोर्ट लिखाने थाने में पीड़ित की मां गई तो कल उसकी रिपोर्ट नहीं लिखी गई। आज गुरुवार को सुबह पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने की बात कह कर पीड़ित महिला को थाने से जाने को कह दिया। आज जब देर शाम पीड़िता का ससुर थाने से अपनी एफआईआर की कॉपी लेने पहुंचा तो उनके हल्के के दरोगा ने एफआईआर की कॉपी देने के बजाय पीड़िता के ससुर को धमकाया और जेल भेजने की धमकी देकर उसे थाने से भगा दिया।

क्या कहते हैं एसएचओ मोहनलालगंज

इन दोनों ही मामलों में एसएचओ मोहनलालगंज (sho mohanlalganj) ने बताया कि जमीन के कब्जे के मामले में पीड़ित किसान के साथ उसकी बहन शिकायती पत्र लेकर थाने में आई थीं। उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के तहत शासन ने हर महिलाओं की समस्याओं को सुनने के लिए हर थाने में पिंक बूथ बना रखे हैं जिन्हें महिला हेल्प डेस्क कहते है। तो महिला ने हेल्प डेस्क में अपनी शिकायत दर्ज करवा दी।

इसी बीच उस महिला ने अपने हल्के के चौकी इंचार्ज को भी बता दिया। एसएचओ ने कहा कि चौकी इंचार्ज अपने इलाके के हिस्ट्रीशीटर की निगरानी में निकले हुए हैं। इसलिए वे अभी मौके पर नहीं पहुंच पाए हैं। इसलिए महिला व उसके पीड़ित भाई को लग रहा है कि पुलिस इस मामले में शांत हो गई है।

उन्होंने बताया कि पीड़ित महिला की शिकायत महिला हेल्प डेस्क में है। अब हल्का इंचार्ज के आते ही घटना की जांच करने के लिये उन्हें मौके पर जांच के लिए भेजा जाएगा। अगर महिला की शिकायत सही पाई गई तो आरोपियों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, एसएचओ (sho mohanlalganj) ने मोबाइल छीने के बारे में बताया कि कल इस मामले की जांच कर आज मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है। उसकी कॉपी कल तक पीड़िता को दे दी जाएगी। उन्होंने ने कहा कि उन्हें इस बात की अब तक कोई जानकारी नहीं है कि पीड़िता के ससुर से थाने में हल्का इंचार्ज ने अभद्रता की है। उन्होंने कहा इस मामले में वे जानकारी करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story