×

Lucknow News: याददाश्त को कैसे तेज करें की संगोष्ठी का आयोजन, ऐसे बढ़ाएं शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

Lucknow News: लखनऊ में याददाश्त कैसे तेज करें और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं पर एक संगोष्ठी का आयोजन वेर्चुअल मोड पर किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Jan 2022 2:47 PM GMT
Lucknow News: Organizing a seminar on how to sharpen memory, increase the body
X

लखनऊ: याददाश्त को तेज कैसे करें, संगोष्ठी का आयोजन वेर्चुअल मोड पर

Lucknow News: याददाश्त कैसे तेज करें (how to sharpen memory) विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन वेर्चुअल मोड पर किया गया, जिसमें एस.एम.एस. इंस्टिट्यूट (SMS. Institute), लखनऊ के छात्र /छात्राओं व विराम खण्ड-5, के निवासियों व राजीव भाटिया बैंक मैनेजर के सहयोगियों को मिलाकर लगभग 50 से अधिक प्रतिभागी सम्मलित हुए ।

डॉ. भरत राज सिंह (Dr. Bharat Raj Singh), महानिदेशक, स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट साइंसेज, लखनऊ ने बताया कि याददाश्त को तेज (how to sharpen memory) करने के लिए भारतवर्ष में वैदिक काल से ही ऋषियों / मुनियों ने अपने आध्यात्मिक अनुभवों व शोध द्वारा उठक-बैठक का अभ्यास विद्यार्थियों के व्यवहारिक जीवन में कराते थे ।

याददाश्त बढ़ाने का अच्छा तरीका

इस क्रिया से 2-5 मिनट में दाहिने कान के ललाट को खींचने से मस्तिष्क का बायाँ भाग तथा बायें कान को खींचने से मस्तिष्क का दायें भाग क़ी नसें काफ़ी प्रभावी हो जाती थी, जिसके कारण तत्काल याददाश्त बढ़ जाती थी ।

आज इसका प्रचार विदेशों के स्कूलों / कॉलेजों में कई वर्षो के शोध के उपरान्त 2015 / 2016 से विशेषरूप से कराया जा रहा है। संगोष्ठी (seminar) में डॉ. सिंह द्वारा इसके करने के तरीके को भी बताया गया ।

सहज़ ध्यान की विधि को भी बताया गया

इसके साथ ही उन्होंने सहज़ ध्यान की विधि को बताया जिसमें 10-मिनट आँखे बंदकर यदि कोई अपने किसी अभीष्ट के चित्र / मूर्ति को अंतर आँखो के सामने केंद्रित करे व उसके बाद 10 मिनट पुनः आँखे बंदकर श्वास के आवागमन पर केंद्रित कर लें, तो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (body's immunity) इतनी अधिक बढ़ जाती है कि कोई भी आसाध्य रोग जैसे -कैंसर, हृदय रोग, किडनी आदि में सुधार होते देखा गया है ।

यही नहीं, इससे याददाश्त में भी शारीरिक रूप से विकालाँग अथवा बच्चों / बुजुर्गो में अभूत पूर्व सुधार देखा गया है । डॉ. सिंह का कहना है कि इस पर एक पुस्तक भी लिख चुके हैं जो बाजार में शीघ्र आनेवाली है ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story