×

Lucknow News: चिनहट की अलमीरा फैक्ट्री में लगी आग, फायर बिग्रेड टीम की सूझबूझ से टला आगजनी का बहुत बड़ा हादसा

Lucknow News: लखनऊ के थाना चिनहट (Thana Chinhat) के अंतर्गत राजश्री अलमीरा फैक्ट्री के रिहायशी इलाके में स्थित है। जहां आज आग लग गई लेकिन समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।

Sandeep Mishra
Published on: 6 Dec 2021 11:15 AM GMT
Lucknow: Fire in Rajshree Almira factory, fire brigade team
X

लखनऊ: राजश्री अलमीरा फैक्ट्री में आग, फायर बिग्रेड टीम 

Lucknow News: आज सोमवार को राजधानी के थाना चिनहट (Thana Chinhat) के देवा रोड (Deva Road) स्थित इंडस्ट्रियल एरिया (Industrial Area) में स्थित राजश्री अलमीरा फैक्ट्री (Rajshree Almirah Factory) में अचानक आग लग गयी। इस आग में कोई जनहानि तो नहीं हुई लेकिन इस आग की चपेट में आ जाने से एक कार जलकर स्वाहा हो गयी जबकि अलमीरा फैक्टरी में इस आगजनी (fire in factory) से लाखों रुपये की सम्पत्ति का नुकसान हो गया है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने आग पर अब काबू पा लिया है।

ये राजश्री अलमीरा फैक्ट्री थाना चिनहट (Thana Chinhat) के रिहायशी इलाके में स्थित है। आग लगने की घटना के समय फैक्ट्री में न तो फैक्ट्री का मालिक था और न ही मैनेजर।आज सुबह 10 बजे के बाद फैक्ट्री के मजदूरों ने फैक्ट्री में अलमीरा बनाने का काम शुरू कर दिया।फैक्ट्री में जब मजदूर अलमीरा बनाने का काम कर रहे थे तभी फैक्ट्री के एक हिस्से में आग लग गयी, जब फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर कुछ समझ पाते तब तक इस आग ने अपना विकराल रुप धारण कर लिया।

आग ने थोड़ी देर में विकराल रूप धारण कर लिया

आग के विकराल रूप धारण करते ही फैक्ट्री के दोनों मजदूर फैक्ट्री से बाहर निकल आये और उन्होंने फैक्ट्री के मालिक व मैनजर को फैक्ट्री में आग लगने की सूचना दे दी।इस बीच आग अलमीरा फैक्ट्री में तेजी से फैलती ही जा रही थी। आस पास के लोगों ने तत्काल चिनहट थाने की पुलिस (UP Police) व फायर बिग्रेड (fire brigade) को सूचना दे दी। सूचना पाकर थाना चिनहट पुलिस व फायर बिग्रेड की टीम एक गाड़ी के साथ मौके पर पहुंच गईं लेकिन फैक्ट्री में लगी आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया था कि फायर बिग्रेड की एक गाड़ी इस आग पर काबू नही आया सकी।इसके बाद फायर बिग्रेड की टीम ने दूसरी गाड़ी भी मंगा ली।लगभग दो घण्टे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया।

राजधानी के थाना चिनहट रिहायशी इलाके में स्थित इस राजश्री अलमीरा फैक्ट्री में लगी आग से कोई जनहानि तो नही हुई लेकिन फिर भी फायर बिग्रेड टीम की सूझ बूझ के कारण आज इलाके में आगजनी की एक बहुत बड़ी घटना होने से बच गई।बताया गया कि इस अलमीरा फैक्ट्री (almirah factory) के एक हिस्से ने एल पी जी गैस के भरे हुए लगभग 20 सिलेंडर रखे हुए थे।

सिलेंडर, आग की चपेट में आ जाते तो हो सकती थी बड़ी घटना

अगर वे सिलेंडर आग की चपेट में आ जाते तो आज चिनहट इलाके में आगजनी की बहुत बड़ी घटना हो सकती थी लेकिन यह घटना फायर बिग्रेड टीम की सूझबूझ से बच गयी। जब आगजनी की सूचना फायर बिग्रेड टीम को मिली। वैसे ही टीम ने फैक्ट्री में प्रवेश किया तो उन्हें दूर से फैक्ट्री के दूसरे हिस्से में गैस के सिलेंडर रखे हुए दिख गए।आग की लपटें भी उन्ही सिलेंडरों की तरफ बढ़ रही थीं। फायर बिग्रेड की टीम ने अपनी तेज पानी की बौछार से आग को सिलेंडरों की ओर बढ़ने नही दिया तब तक फायर बिग्रेड की एक टीम ने उन सभी सिलेंडरों को फैक्ट्री से बाहर निकाल लिया और पूरी फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पा लिया।

वैसे इस अलमीरा फैक्ट्री में आग लगने के कारणों के बारे में फैक्ट्री मालिक अभी अज्ञात बता रहा है लेकिन पुलिस की नजरों में इतनी भारी मात्रा ने एल पी जी गैस सिलेण्डरों के मिलने की घटना ने फैक्ट्री में लगी आग को सन्दिग्ध बना दिया है।फायर बिग्रेड के अधिकारियों ने बताया कि ये फैक्ट्री मालिक अलमीरा बनाने में गैस का प्रयोग अलमीरा को जोड़ लगाने के लिये करते हैं। उसमे गैस लाइटर व कटर का प्रयोग होता है।

गैस कटर से निकली चिंगारी

फायर बिग्रेड की टीम को यह शंका है कि आज अलमीरा बनाते समय मजदूरों ने गैस कटर का प्रयोग किया होगा तभी उस गैस कटर से निकली चिंगारी ने आग का यह रूप धारण कर लिया है।इस आगजनी के मामले में थाना चिनहट पुलिस अब इस बात की जांच करेगी कि इतनी भारी मात्रा में एलपीजी गैस सिलेंडर इस फैक्ट्री मलिक को किस गैस एजेंसी से प्राप्त हो रहे हैं क्योकि एलपीजी गैस सिलेंडरों का प्रयोग सिर्फ घरेलू कार्यो में ही किया जाता है।चिनहट पुलिस का कहना है कि फैक्ट्री में एक साथ 20 सिलेंडर मिलना अवैध है। इसकी जांच कर फैक्ट्री मलिक के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story