×

Lucknow News: पुलिस का खुफिया तंत्र अफवाहों के झांसे में उलझा, गुमराह हो गई थाने की टीम

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में थाना मड़ियांव के गांव में तैनात चौकीदार ने एसएचओ (SHO) को दो गैंग के बीच फायरिंग की सूचना दी जिसके बाद एसएचओ, थाने से भारी फोर्स लेकर निकल पड़े।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 6 Dec 2021 1:58 PM GMT
Lucknow News: Polices intelligence system got entangled in the hoax of rumours, the team of the police station got misled
X

लखनऊ में थाना मड़ियांव: गुमराह हो गई थाने की टीम: photo - social media 

Lucknow News: कहते हैं थाने में तैनात चौकीदार (watchman) अपने थाने की पुलिस के सबसे खास सूत्र होते हैं। इनकी जिम्मेदारी होती है कि ये अपने थाना इलाकों के सन्दिग्ध,अपराधियों व होने वाली घटनाओं के सही कारणों से थाना पुलिस (UP Police) को अवगत कराएं लेकिन अगर पुलिस का सबसे खास माना जाने वाला सूत्र ही अपने थाने की पुलिस को गलत सूचना देकर उसे क्षेत्र में भटकने को मजबूर कर दे तो फिर समझ लीजिए उस थाने की पुलिसिंग का क्या हाल होगा।

आज राजधानी के थाना मड़ियांव (Thana Madianv) गांव में तैनात चौकीदार ने अपने ही थाने के एसएचओ (SHO) को दिनदहाड़े एक ऐसी सूचना दे दी कि थाना के एसएचओ के तो खबर सुन कर हाथपैर फूल गए वे आनन फानन में थाने से भारी फोर्स लेकर निकल पड़े। अब जरा समझिये कि थाना मड़ियांव के चौकीदार ने ऐसी क्या सूचना दे दी जिसे सुनकर बेचारे एसएचओ साहब थाने से भारी फोर्स लेकर इलाके में घूमते फिरे।

दबंगो के बीच जबरदस्त फायरिंग की खबर

मड़ियांव थाने में तैनात चौकीदार का नाम है शशिकांत रावत। अभी कुछ देर पहले इस चौकीदार ने थाने में अपने एसएचओ के सरकारी नम्बर पर यह सूचना दे दी कि इलाके के एक स्थान पर दबंगो के बीच जबरदस्त फायरिंग हो रही है। अब यह तो जहिर सी बात है कि दिनदहाड़े फायरिंग की सूचना से किसी भी थानेदार के हाथपैर फूल जाएंगे। फिर इस तरह की सूचना खुद उनके थाने के ही चौकीदार ने दी हो तब तो उस सूचना पर विश्वास करना लाजिमी है।

फायरिंग की सूचना गलत निकली

अपने चौकीदार से यह सूचना मिलने पर थाना मड़ियांव एसएचओ अपनी फोर्स के साथ मौक़े पर निकल लिये। जब मौके पर एसएचओ मड़ियांव ने पहुंच कर जांच पड़ताल की तो फायरिंग की सूचना गलत निकली (Firing information wrong)। अपने चौकीदार के इस सूचना की और तस्दीक करने के लिए जब एसएचओ ने आसपास के इलाकों में भी जाकर तस्दीक की तो इस तरह की घटना उन्हें कहीं भी नजर नही आयी। अब जब लोगों ने एसएचओ से पूछा की ये गलत सूचना किसने दी तो एसएचओ मड़ियांव निरुत्तर हो गए। अब वे लोगों को यह कैसे बता देते कि उन्हें गलत सूचना उनके ही थाने में तैनात इलाके के चौकीदार ने दी है।

चौकीदार को गिरफ्तार कर लिया गया

गुस्से से भरे एसएचओ मड़ियांव वापस थाने लौट आये। और फिर उन्होंने अपने थाने ने तैनात इलाके के चौकीदार शशिकांत को बुलवाया और उससे पूछा कि इतनी गलत सूचना अपने कैसे दी? क्या तुमने फायरिंग की आवाज सुनी थी? जवाब में उस चौकीदार (watchman arrested) ने एसएचओ को जवाब दिया कि उसे मोहल्ले वालों ने बताया था कि फायरिंग हो रही है। कुल मिलाकर पुलिस को गलत सूचना देकर गुमराह करने के आरोप ने उस चौकीदार को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना से एक बात का खुलासा हो गया कि उत्तर प्रदेश पुलिस के पास इस हाईटेक समय मे भी सूचनाओं के परिपेक्ष्य में मझे हुए परफेक्ट चौकीदारों की बेहद कमी है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story