×

Yogi Sarkar ने UP पुलिस को दिया तोहफा, तीन हज़ार पद सृजित किये

प्रदेश में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए सीएम योगी ने पुलिस में तीन हजार पदों को किया सृजित

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 25 Oct 2021 5:33 PM GMT
Yogi Sarkar
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था (Law and order) को और बेहतर बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने 3044 नए पद सृजित करने का काम किया है। योगी सरकार (Yogi Sarkar) के इस निर्णय से पीएसी एवं सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत पीएसी एवं सशस्त्र पुलिस के कार्मिकों को प्रोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस निर्णय से पीएसी एवं सशस्त्र पुलिस में कई वर्षों से एक ही पद पर कार्यरत पीएसी एवं सशस्त्र पुलिस के कार्मिकों को प्रोन्नति के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे उनके मनोबल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

पीएसी एवं नागरिक पुलिस (nagrik police) में प्रोन्नति के समान अवसर प्रदान करने के लिए आरक्षी नागरिक पुलिस के 1545 पद, सशस्त्र पुलिस के 676 पद व पीएसी के 819 पद) के 3,040 (police ke teen hajar pad srijit) व मुख्य आरक्षी (नागरिक पुलिस के 1320 पद व सशस्त्र पुलिस के 169 पद) के 1,489 पदों को समाप्त करते हुए इनके स्थान पर सशस्त्र पुलिस में निरीक्षक ग्रेड पे 4600 रुपए के 45 पद एवं उप निरीक्षक ग्रेड पे 4200 रुपए के 2,999 पद कुल 3,044 पदों को सृजित करने का निर्णय लिया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि नागरिक पुलिस (nagrik police) के पदावनत एवं पीएसी में स्थानान्तरित किए गए कार्मिकों के प्रकरण में राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार गृह (पुलिस) अनुभाग-1 के दिनांक 06 नवम्बर, 2020 के शासनादेश द्वारा 896 नागरिक पुलिस के पदावनत कार्मिकों को पी0ए0सी0 में स्थानान्तरित किए जाने के मामले को वापस लेते हुए निर्देश दिए गए थे कि पीएसी एवं नागरिक पुलिस (nagrik police) में प्रोन्नति के अवसर समानान्तर करने के लिए अलग से कार्यवाही करायी जाए। मुख्य आरक्षी सशस्त्र पुलिस के पदोन्नति के अवसर में वृद्धि करने एवं मुख्य आरक्षी नागरिक पुलिस के समान पदोन्नति की समानता एवं नागरिक पुलिस की भांति प्रोन्नति के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सशस्त्र पुलिस पीएसी में वर्षों से एक ही पद पर कार्य कर रहे मुख्य आरक्षियों को प्रोन्नति लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा शासन को प्रस्ताव भेजा गया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story