×

Lucknow News: टीबी रोगी इन बातों का रखें ध्यान, महासचिव डॉ. हिमाबिन्दु नायक ने बांटी हाइजेनिक किट

इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी (UP) ने क्षय रोग को लेकर एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Sep 2021 6:27 PM GMT
Indian Red Cross Society
X

रेडक्रास सोसाइटी की ओर से हाइजेनिक किट व मास्क बांटे गए (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के काकोरी स्थित जलियामऊ गॉंव में इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी (UP) ने क्षय रोग को लेकर एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी (यूपी) की महासचिव डॉ. हिमाबिन्दु नायक ने पहुंचकर लोगों को जागरूक करते हुए बताया कि 'रेडक्रास पिछले 10 वर्षों से राज्य व जिला स्तर पर क्षय रोग पर कार्य कर रही है। जिसके अर्न्तगत 20 वर्ष से कम आयु के टीबी रोेगियों को गोद लिया जाता है। साथ ही जागरुकता कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को रेडक्रास की ओर से हाइजेनिक किट व मास्क बांटे गये। लोगों को हाथ धोने की सही विधि बताई गई। कोविड-19 की तीसरी लहर आने की संभावना के तहत मास्क और उचित दूरी का पालन करने को कहा गया।'

इस मौके पर इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी (यूपी) की ओर से सौरभ (स्टेट लाइजन सहायक) ने टीबी रोगियों को बताया कि 'वर्तमान समय में सरकार 500 रुपये प्रति रोगी के बचत खाते में प्रति माह जमा कर रही है। उनकी जांचे व संबंधित दवाएं मुफ्त दे रही है। टीबी रोग से घबराने की आवश्यकता नहीं है, इसका इलाज संभव है। कोविड-19 की तीसरी लहर से सावधान जागरूक रहना है।


इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काकोरी से सुधीर कुमार (सीनियर ट्रीटमेन्ट सुपरवाइजर) ने टीबी रोगियों को बताया कि यदि खांसी लगातार 15 दिनों से ज्यादा आ रही हैं। तो तुरन्त चिकित्सक से जॉंच कराएं। लगातार सूखी खांसी, बलगम या साथ में खून आ रहा हो, तो ये टीबी रोग के लक्षण हैं। ऐसे लोगों को प्रोटीन युक्त भोजन, अंकुरित चने, अण्डा व घर में बना भोजन ही खाना चाहिए।

बुधवार को 1090 चौराहे पर बांटी जाएंगी हाइजेनिक किट

बुधवार को राजधानी के 1090 चौराहे पर कैसरबाग स्थित 'इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी' (Indian Red Cross Society) के यूपी ब्रांच द्वारा नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को हाइजेनिक किट, मास्क व सैनिटाइजर का वितरण किया जाएगा। जिसमें इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी (यूपी) की महासचिव डॉ. हिमा बिंदु नायक, कोषाध्यक्ष अरुण सिंह और प्रवक्ता रजनीश शर्मा डोबरियाल उपस्थित रहेंगे।


शहर के असली हीरो होते हैं सफाई कर्मचारी

इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के प्रवक्ता रजनीश शर्मा डोबरियाल ने सफाई कर्मचारियों को शहर का असली हीरो बताया। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों पर पूरे शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने की ज़िम्मेदारी होती है। वह हर सुबह अलग-अलग सड़कों, गली-मोहल्लों में जाकर जो कार्य करते हैं, उसी से हमारा शहर स्वच्छ व स्वस्थ दोनों बना रहता है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story