×

Lucknow News: KGMU में 24 घण्टे चलेगी 'स्टेट कार्डियो लैब', लोहिया संस्थान में 'कार्डियोवैस्कुलर मेडिसिन' के भविष्य पर हुई बात

Lucknow News: केजीएमयू के लारी कार्डियोलॉजी विभाग में स्टेट कार्डियो लैब का शुभारंभ

Shashwat Mishra
Published on: 18 Oct 2021 4:58 PM GMT
State Cardio Lab KGMU
X

केजीएमयू में स्टेट कार्डियो लैब का शुभारंभ (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: सोमवार को राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (KGMU) के लारी कार्डियोलॉजी विभाग में 'स्टेट कार्डियो लैब' (State Cardio Lab) का शुभारम्भ कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी (KGMU VC Dr Bipin Puri) द्वारा किया गया।

24 घण्टे चलेगी लैब

लैब के प्रारम्भ होने से भर्ती होने वाले मरीजों की कम समय में जांच रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगी। जिससे मरीज की जांच के लिए भाग दौड़ बचती है एवं समय रहते मरीज का आवश्यक इलाज किया जा सकेगा। यह स्टेट कार्डियो लैब पूरे सप्ताह 24 घण्टे कार्यरत रहेगी। इस लैब में पैथोलोजी सम्बंधित जांचे, बायोकेमेस्ट्री, हेमेटोलोजी, कोएग्युलेटिव मार्कर्स, वायरल मार्कर एवं अतिआवश्यक कार्डिएक मार्कर्स की जांच की जाएंगी। ये सभी जांचें उपचार शुरू करने के साथ-साथ उपचार के प्रभाव जानने के लिए आवश्यक होती हैं।


इस कार्यक्रम के दौरान सीएमएस प्रोफेसर एसएन शंखवार, कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो एसके द्विवेदी, पैथोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो यूएस सिंह, डॉ. ऋषि सेठी एवं लैब इंचार्ज डॉ. वाहिद अली उपस्थित रहे।

लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग ने पूरे किए 10 साल

गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (RMLIMS) के कार्डियोलॉजी विभाग (Cardiology Department) ने सोमवार को अपनी स्थापना के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाया।


कार्डियोवैस्कुलर मेडिसिन के भविष्य पर हुई बात

इस मौके पर संस्थान की निदेशक प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद (Director Prof. Soniya Nityanand) मुख्य अतिथि थी और सम्मानित अतिथि के तौर पर प्रोफेसर दीपक मालवीय और प्रोफेसर नुजहत हुसैन मौजूद थे। वहीं, कार्डियोवैस्कुलर मेडिसिन के भविष्य पर बात करने के लिए विशिष्ट अतिथि प्रो मुकुल मिश्रा उपस्थित थे। यहां उन्होंने विशेष रूप से समयबद्ध फैशन में दिशा निर्देशित चिकित्सा और जीवन शैली में संशोधन के साथ हृदय रोगों को रोकने पर ध्यान देने की बात कही।


हृदय रोगियों के लिए खोले जाएंगे विशेष क्लिनिक

इस मौके पर कार्डियोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ भुवन चन्द्र तिवारी ने पिछले 10 वर्षों में विभाग की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि "ओपीडी में 2.5 लाख से अधिक रोगी देखे गए।.विभाग द्वारा लगभग 25 हजार इंटरवेंशनल प्रक्रियाएं की गईं।" डॉ भुवन ने विभाग के भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया। जैसे कि विभाग ने हाल ही में एक विशेष हार्ट फेल्योर और पीएएच क्लिनिक शुरू की। वहीं, विभाग हृदय रोगियों के लिए अन्य विशेष क्लिनिक खोलने की भी योजना बना रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story