×

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द जारी करेगा बीएड एग्जाम का रिजल्ट

लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करेगा। इसको लेकर सभी संबद्ध कालेजों को निर्देश दे दिया गया है...

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 12 Aug 2021 2:10 PM GMT
Symbolic picture taken from social media
X

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स- सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड की 06 अगस्त, 2021 को पूरी हो गई थी, अब अभ्यर्थियों को अपने रिजल्ट का इंतजार है। एलयू इसका परिणाम तैयार कर रहा है। अमिता बाजपेयी ने बताया कि इसके साथ ही आनलाइन काउन्सिलिंग प्रक्रिया की तैयारी भी चल रही है। आनलाइन काउन्सिलिंग प्रक्रिया हेतु, प्रत्येक राज्य विश्वविद्यालय के कुलसचिव को एक लॅागइन आई.डी और पासवर्ड दिया गया है। बी॰एड॰ पाठ्यक्रम संचालित करने वाले सभी महाविद्यालयों से उम्मीद है कि वे राज्यस्तरीय आनलाइन काउन्सिलिंग प्रक्रिया के सुचारु संचालन हेतु अपना विवरण अपने विश्वविद्यालय के कुलसचिव को उपलब्ध करा दें।


प्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स- सोशल मीडिया)


कुलसचिव द्वारा निर्धारित प्रारूप पर उसी लागइन आई.डी. के द्वारा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध प्रत्येक महाविद्यालय को यदि वे सम्बद्धता की सभी आवश्यक शर्तें पूरी करते हैं, आवंटित सीटें (विज्ञान वर्ग एवं कला वर्ग में वर्गीकरण के साथ) 25 अगस्त, 2021 तक अपलोड करने को कहा गया है। .बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान प्रदेश के 1476 केंद्रों पर 591305 परिवार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। जिसमें परीक्षा के दौरान 532076 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, और उपस्थिति 90 परसेंट रही। इनमें से 52 नेत्र हीन अभ्यर्थी भी सम्मिलित हुए जिन्हें नियम अनुसार परीक्षा केंद्र पर श्रुत लेखक भी उपलब्ध कराया गया था।

कोरोना के कारण ये एग्जाम नहीं हो सका था

अब बीएड का पेपर होने के बाद एलयू प्रशासन ने सभी यूनिवर्सिटी और सम्बद्ध कॉलेज को निर्देश जारी करके कहा कि वो 25 अगस्त को रिजल्ट अपलोड कर दे। जिसे की अभ्यर्थियों का काउंसिलिंग करा दी जाए ताकि उनकी क्लास जल्द से जल्द शुरू हो सके। दरसअल इस बार कोरोना की वजह से इसे पहले की तारीख 18 जुलाई और फिर 30 जुलाई तय की गई थी। कोरोना के कारण ये एग्जाम नहीं हो सका था।

इसे पहले निर्धारित तारीख 19 मई को परीक्षा नहीं हो सकी थी जिसके बाद लखनऊ विश्वविद्यालय ने शासन में लेटर लिखा था कि परीक्षा की डेट को आगे बढ़ाया जाए और फिर परीक्षा के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। प्रमुख सचिव शिक्षा सुभाष चंद्र ने इस संबंध में आदेश जारी किया था। प्रवेश परीक्षा का आयोजन एलयू द्वारा कराया जाएगा, आदेश में कहा गया था कि एलयू द्वारा भेजे गए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम को अनुमति दी जाती है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story