×

Lucknow News: नवीन परिवेश नवीन पहल बदल रही पार्कों की सूरत

मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट की मुहिम से सार्वजनिक स्थानों पर हो रहा अतिक्रमण और अव्यवस्था पर लग रहें हैं विराम

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 11 Aug 2021 11:44 AM GMT
Children do yoga in park
X

योगा करते बच्चे

Lucknow News: समाजिक कार्य करना सबसे कठिन काम होता है जिसमें लोगों के तरह-तरह की बातों व कटाक्षों को सुनना पड़ता है। लोग तरह-तरह के आरोप भी लगाते हैं और कई लोग तो आपको निकम्मा भी साबित करते हैं। लेकिन जिन लोगों का एकमात्र लक्ष्य होता है समाज में फैले कुरीतियों को हटाना व सामाज में साकारात्मक बदलाव लाना वो अपने मिशन में कामयाब भी होते हैं। इसी सिलसिले में मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट ने सार्वजनिक कार्य करते हुए शहरों में सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण औऱ अव्यवस्था के खिलाफ काफी सक्रियता से काम कर रही है। वहीं कई दफा इस ट्रस्ट ने पौधारोपण कार्यक्रम को भी चलाया है, जिसमें शहरों में जगह-जगह पर वृक्ष को लगाकर लोगों को जागरूक भी किया है।


पार्क में योगा करते बच्चे


आपको बता दें की मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट की मुहिम से सार्वजनिक स्थानों पर हो रहा अतिक्रमण और अव्यवस्था पर लग रहें हैं विराम। मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट के द्वारा विगत 4 महीनों से लगातार सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम के द्वारा सार्वजनिक स्थानों की सफाई का कार्यक्रम और वृक्षारोपण का कार्यक्रम अपनी सफलता को एक नया आयाम देता हुआ दृष्टिगत हो रहा है। गंदगी और कूडे से भरे हुए पार्क जहां लोग कदम रखना पसंद नहीं करते थे आज सफाई और वृक्षारोपण से उन पार्क में रौनक लौट आई है।


प्रातः काल आसपास के बच्चे और बड़े वहां एकत्रित होकर योग करते हैं

प्रातः काल आसपास के बच्चे और बड़े वहां एकत्रित होकर योग करते हैं और शाम में बच्चे खेल खेलते हैं। एकता पार्क, आशियाना स्थित पार्क, मुक्ता पार्क और बहुत सारे सार्वजनिक स्थानों पर मां विंध्यवासिनी ट्रस्ट की इस मुहिम के लिए आसपास के लोग ट्रस्ट से जुड़कर संकल्पित होकर कार्यक्रम को प्रोत्साहित कर रहें हैं। लखनऊ की महापौर आदरणीय संयुक्ता भाटिया जी के नेतृत्व में मां विंध्यवासिनी टीम लगातार संकल्प के साथ लोगों को वृक्षारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करने का एक सार्थक कार्य कर रही है जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग सम्मिलित होकर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान कर रहे है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story