×

Lucknow News: इतने लोगों ने छोड़ी प्रवेश परीक्षा, UGET एंट्रेंस एग्जाम दे चुके लोग ज़रूर दें ध्यान!

लखनऊ विश्वविद्यालय में परास्नातक स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा का प्रारंभ किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 6 Sep 2021 2:52 PM GMT
Entrance Exam
X

प्रवेश परीक्षा देते परीक्षार्थी (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (LU) में सोमवार से परास्नातक स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा का प्रारंभ किया गया। विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2021 के पालन के तहत परास्नातक पाठ्यक्रमों में विभिन्न परिवर्तन किए गए हैं, जिनसे नए छात्रों की उत्सुकता देखने को मिली है।

सोमवार को दो पारियों में एलएलएम (LLM), पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (Public Administration), मनोविज्ञान (Psychology), योग (Yoga), विजुअल आर्ट्स (Visual Arts) और फाइन आर्ट्स (Fine Arts) के परास्नातक पाठ्यक्रम के प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया।

सुबह की पारी में एलएलएम की प्रवेश परीक्षा में 1719 अभ्यर्थी मौजूद रहे और 680 अनुपस्थित थे। पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की प्रवेश परीक्षा में 153 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 69 अनुपस्थित थे। वहीं, शाम की पारी में मनोविज्ञान के प्रवेश परीक्षा में 280 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 138 अनुपस्थित थे। एमए/एमएससी योग में 37 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 26 अनुपस्थित। विजुअल आर्ट्स और फाइन आर्ट्स की प्रवेश परीक्षा में 136 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 39 अनुपस्थित थे।


स्नातक की परीक्षा दे चुके लोग इस बात का रखें ध्यान

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा फैसला लिया गया है कि जो छात्र स्नातक प्रवेश परीक्षा दे चुके हैं और अभी तक अपने इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों को नहीं भरा है। वह 10 सितंबर तक अपने अंक भर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर अपने अंक को अपडेट कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना के चलते करीब दो साल से सभी तरह की परिक्षाओं पर ग्रहण लगा हुआ है। अब जब कि मामले कम हो रहे हैं तो एकबार फिर से धीरे धीरे चीजें सामान्य होने लगी हैं। ऐसे में परक्षार्थियों के सामने कई तरह की समस्याएं आ रही हैं। कोरोना के संकट के चलते लगभग सभी चीजेों को ऑनलाइन कर दिया गया है। लेकिन तकनीकी दक्षता न होने की वजह से भी लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story