×

Lucknow News: निःशुल्क हेल्थ कैंप में 277 लोगों की हुई मुफ़्त जांच, मंत्री स्वाति सिंह ने भी कराई 'आंखों की जांच'

Lucknow News: नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय आर्या ने छोटे बच्चों को मोबाइल फोन से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि "मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल से निगाहें कमजोर हो जाती हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 8 Jan 2022 3:01 PM GMT
Lucknow News
X

'मेडिहेल्थ मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल का निशुल्क हेल्थ कैंप (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News: शनिवार को राजधानी के हज़रतगंज चौराहे स्थित फ़ोटो जर्नलिस्ट बैठक स्थल पर 'मेडिहेल्थ मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल' (Medihealth Multi Speciality Hospital) द्वारा निःशुल्क हेल्थ कैम्प का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश सरकार की मंत्री स्वाति सिंह (Minister Swati Singh) मौजूद रहीं। जिन्होंने अपनी आंखों की जांच कराकर हेल्थ कैंप का शुभारंभ किया। इसमें 277 लोगों को मुफ़्त परामर्श व जांच की गई। हेल्थ कैंप में आंखों की जांच, पेट, सीने व सरदर्द से जुड़ी समस्याओं का इलाज मुहैया कराया गया। जिसमें भारी संख्या में शहरवासियों ने अपनी सहभागिता दर्ज करायी।

छोटे बच्चों को न दें मोबाइल फोन

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय आर्या ने छोटे बच्चों को मोबाइल फोन से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि "मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल से निगाहें कमजोर हो जाती हैं। जैसा कि आज के समय में देखा गया है कि पैरेंट्स अपना पिंड छुड़ाने के लिए बच्चों को मोबाइल फ़ोन दे देते हैं, और बच्चे भी उसे बड़े मज़े से इस्तेमाल करते हैं, जो कि ग़लत है।

यदि हम कम उम्र के बच्चों को मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करने देते हैं, तो उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।" उन्होंने कहा कि "ज़्यादा मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल सरदर्द और निकट व दूर दृष्टि दोष की दिक्कतें उत्पन्न हो जाती हैं।"

मंत्री स्वाती सिंह की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

प्रदूषण की वजह से होती है 'एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस'

देश के कई शहरों की हवा दूषित हो गई है। ऐसे में लोगों को अपनी आंखों को बचाने पर ध्यान देना चाहिए। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय आर्या ने बताया कि "यदि किसी की एक या दोनों आंखें लाल व गुलाबी दिखाई देने लगे, एक या दोनों आंखों में जलन या खुजली होने लगे, आसामान्य रूप से अधिक आंसू निकलने लगे, आंखों से पानी जैसा या गाढ़ा डिस्चार्ज निकलने लगे, आंखों में किरकिरी महसूस होने लगे या आंखों में सूजन आ जाए, तो यह लक्षण आमतौर पर एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस के कारण ही होता है।" उन्होंने बताया कि इससे बचने के लिए बाहर हेलमेट लगाकर या चश्मा पहनकर निकलें। जिससे आप धूल से बचे रहें।

इस हेल्थ कैम्प में लैप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. अतहर परवेज़, इंटेंसिविस्ट डॉ. मोहम्मद इमरान, जनरल सर्जन डॉ. नीरज मिश्रा, स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रांशु मिश्रा सहित आयुषी, सुमित, पंकज, प्राची आदि हॉस्पिटल स्टॉफ मौजूद रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story