×

Lucknow Crime News: बेखौफ साइबर अपराधी, म्यूजिक टीचर को बनाया ठगी का शिकार

शहर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम से लेकर लोग परेशान हैं और लोग अपने आप को काफी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। लोग अपने..

Yogi Yogesh Mishra
Report Yogi Yogesh MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 25 Aug 2021 11:45 AM GMT
Person fraud by cyber threat
X
साइबर आपराधी के द्वारा ठगी का शिकार हुआ व्यक्ति

Lucknow Crime News: शहर में लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम से लेकर लोग परेशान हैं और लोग अपने आप को काफी असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। लोग अपने निजता को लेकर चिंतित हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पुलिस ने अपराधियों पर शिकंजा कसने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है तो वहीं अपराधी भी साइबर क्राइम के नए-नए तरीकों से पुलिस के लिए चुनौती बनकर सामने आते हैं।


सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


साइबर अपराधी पहले तो अपने शिकार को चुनने के लिए सोशल मीडिया की मदद लेते हैं और उसके बाद शिकार पर अपना जाल बिछाते हैं। लोगों को जल्दी पैसे बनाने और नौकरी का झांसा देकर वह इंटरनेट की दुनिया से अपराध कर ऐसे गायब हो जाते हैं मानो उनका कोई वजूद ही ना हो। लगातार साइबर अपराध के मामले सामने आ रहे हैं वहीं बहुत से ऐसे मामले हैं जो कभी पुलिस तक पहुंच ही नहीं पाते। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के गोमती नगर का है जहां एक म्यूजिक टीचर को नौकरी का झांसा देकर उसके खाते से लगभग ₹14000 साइबर अपराधियों ने उड़ा दिए।

पीड़ित व्यक्ति ने हजरतगंज स्थित साइबर सेल में शिकायत की

जिसकी शिकायत पीड़ित व्यक्ति के द्वारा लखनऊ के हजरतगंज स्थित साइबर सेल में की है। पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि उसके पास टाइम्स जॉब की वेबसाइट का एक लिंक अपराधियों द्वारा भेजा गया जिस पर ₹100 का मेंबरशिप फॉर्म भरना को कहा गया। व्यक्ति ने जैसे ही ₹100 का ट्रांजैक्शन किया वह पहले तो फेल हुआ और उसके बाद पीड़ित के खाते से लगभग ₹10000 कट गए। वही पीड़ित ने दोबारा अपराधियों से संपर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने पीड़ित से कहा कि या पैसे उनके खाते में वापस आ जाएंगे वह दोबारा से ₹100 के फॉर्म का ट्रांजैक्शन करें। पीड़ित ने दोबारा उनके झांसे में आकर ₹100 का ट्रांजैक्शन किया जिसके बाद लगभग 4000 से भी ज्यादा की रकम खाते से कट गई।

पीड़ित को जब पता चलता कि वह साइबर अपराध का शिकार हुआ है तब तक उसे काफी नुकसान हो चुका था वहीं अब पीड़ित साइबर सेल अपनी शिकायत लेकर पहुंचा है। जहां साइबर की दुनिया में अपराध के छुपे हुए चेहरों को पुलिस उजागर करने का काम करती है। वही अब देखना होगा कि कितनी जल्दी ऐसे साइबर अपराधियों पर पुलिस का शिकंजा कसता है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story