×

Lucknow News: डीजीपी कांफ्रेस में दस घंटे लगातार मौजूद रहे मोदी-शाह, पुलिस प्रमुखों के कई मुद्दों पर हुई चर्चा

56 वीं आल इंडिया डीजीपी आईजीपी कांफ्रेस (पूरे दिन लगभग 10 घंटे तक चली।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Nov 2021 5:41 PM GMT
Lucknow News
X

पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया) 

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में चल रहे पुलिस प्रमुखों के सम्मेलन (56th DGP Conference) के दूसरे दिन आज पूरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) मौजूद रहे। इस दौरान पुलिस प्रमुखों के साथ कई मुद्दो पर चर्चा हुई। साथ ही पुलिस अधिकारियों की तरफ से विभिन्न विषयों पर प्रेजेंटेशन दिए गए।

56 वीं आल इंडिया डीजीपी आईजीपी कांफ्रेस (narendra modi amit shah attend 56th DGP Conference lucknow) पूरे दिन लगभग 10 घंटे तक चली। बैठक के बाद रात्रि लगभग नौ बजे केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह डिनर के बाद रात्रि विश्राम के लिए सीआरपीएफ गेस्ट हाउस के लिए रवाना हो गए। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डिनर के बाद राजभवन चले गए। इससे पहले डिनर के दौरान सारे पुलिस अधिकारी मौजूद थें। प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह कल सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर फिर सिग्नेचर बिल्डिंग(पुलिस मुख्यालय) पहुंचेगे जहां यह कार्यक्रम हो रहा है।

नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

उधर सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान यूपी के कई अन्य नगरों में भी कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने पर चर्चा हुई। इसके अलावा यहां अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए और भी तरीके अपनाने पर विचार किया गया। पुलिस कमिश्नरेट लागू होने के इस रेस में गाजियाबाद का नाम सबसे ऊपर है। क्योंकि यह शहर एनसीआर का क्षेत्र हैं। वहीं नोएडा में पहले से ही कमिश्नरेट प्रणाली लागू हो चुकी है। जबकि धार्मिक नगरी और हाईकोर्ट के लिहाज से संवेदनशील प्रयागराज का नाम भी कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने वाले शहरों की सूची में शामिल है।

पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्मेलन में साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, मादक पदार्थों की तस्करी में उभरते रुझान, जेल सुधार सहित कई चुनौतियों से सामना करने की रणनीति पर विचार किया गया। साथ ही उन्होने प्रभावी पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस थानों और बीट स्तर के सुधारों पर ज़ोर दिया गया। अभी कल तीसरे दिन भी बैठक होनी है। जिसका समापन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story