×

Lucknow News: अब लखनऊ वासी उठाएंगे फन जोन और हॉट एयर बैलून राइड का आनंद, प्रस्ताव जल्द तैयार करने के LDA वीसी ने दिए निर्देश

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि लखनऊ के पार्कों और स्मारकों में पर्यटकों को सैर-सपाटे के अलावा फन जोन, हॉट एयर बैलून राइड का भी आनंद मिले इसका प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार कर उनके समक्ष पेश करें।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 12 Aug 2021 7:22 AM GMT
Akshay Tripathi, Vice-Chairman of Lucknow Development Authority holding a meeting
X

बैठक करते लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी pic(social media)

Lucknow News: राजधानी के पार्कों में अब पर्यटकों के मनोरंजन के लिए खास व्यवस्था की जाएगी। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने स्मारक समिति की बैठक में एक अहम फैसला लेते हुए अधिकारियों को इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि लखनऊ के पार्कों और स्मारकों में पयर्टकों को सैर-सपाटे के अलावा फन जोन, हॉट एयर बैलून राइड का भी आनंद मिले इसका प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार कर उनके समक्ष पेश करें।

जिससे इस व्यवस्था को जल्द लागू किया जा सके। बुधवार को हुई बैठक में अधिकारियों ने वीसी के सामने स्मारक समिति की आय और व्यय का पूरा ब्योरा पेश किया और अपनी समस्याएं भी उनके सामने रखी। जिसे देखकर अक्षय त्रिपाठी ने लोगों की सुविधा और रेवेन्यू को और मजबूत करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए।

स्मारकों और पार्कों में पर्यटकों के लिए होगी खास व्यवस्था pic(social media)

बैठक में वीसी ने दिए निर्देश

स्मारक समिति की बैठक में उपाध्यक्ष ने ईको गार्डन की एनिमल गैलेरी में आकर्षक लाइटें लगवाने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा फन-जोन और हॉट एयर बैलून राइड की सुविधा दी जाए, जिसका पर्यटक निर्धारित शुल्क देकर लुत्फ उठा सकें। बैठक में अफसरों ने बताया कि कांशीराम स्मारक स्थल के डोम में पानी के लीकेज की समस्या है। इसके अलावा कुछ अन्य स्मारकों में भी गेट व पत्थरों के मरम्मत की आवश्यकता है। इस पर उपाध्यक्ष ने अच्छे बिल्डिंग, वास्तुविद सलाहकार से इन जगहों का निरीक्षण कराकर कार्य योजना तैयार कराने के निर्देश दिए। वहीं सचिव पवन कुमार गंगवार ने कहा कि सभी स्मारकों में साफ-सफाई और मरम्मत के कार्यों को जल्द दुरुस्त कराया जाए।

किराये पर दिया जाएगा रमाबाई रैली स्थल

मायावती शासनकाल में बने रमाबाई रैली स्थल की समीक्षा के दौरान उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने पी-4 पार्किंग को बहुउद्देशीय गतिविधि के लिए किराये पर देने के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा। उपाध्यक्ष ने निर्देश दिए कि सभी स्मारकों, पार्कों में एडवरटाइजमेंट प्वाइंट चिन्हित किए जाएं। इसके बाद एडवरटाइजिंग एजेंसी के माध्यम से इन स्थानों पर यूनीपोल तथा होर्डिंग्स लगाकर आय बढ़ाने का कार्य करें।

पार्क व स्मारकों में लगेंगी अतिरिक्त आरओ मशीनें

डा. भीमराव अम्बेडकर समाजिक परिवर्तन स्थल में आरओ (रिवर्स आसमोसिस) मशीन तथा पोर्टेबल टॉयलेट लगाए जाएंगे। उपाध्यक्ष ने इसका प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिन स्मारकों में लोगों के बैठने की सुविधा नहीं है। उपाध्यक्ष ने उन जगहों पर प्लास्टिक के कैनोपी लगाकर सिटिंग प्वाइंट बनाने के निर्देश दिए।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story