×

Lucknow News: पीएम मोदी का UP दौरा, लखनऊ में आज 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर यानी आज लखनऊ आएंगे और 'न्यू अर्बन इंडिया' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे. आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत लखनऊ के गोमतीनगर में स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में अरबन कॉन्क्लेव कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 Oct 2021 1:38 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2021 3:07 AM GMT)
Lucknow News: पीएम मोदी का UP दौरा, लखनऊ में आज न्यू अर्बन इंडिया थीम कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन
X

Lucknow: 3 दिन चलने वाले नया शहरी भारत कान्क्लेव एवं एक्सपो का उद्घाटन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में करेंगे। वह सुबह साढ़े दस बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।कार्यक्रम में मुख्य रूप से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री आजादी के 75वें वर्ष पर चल रहे अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो रहे कार्यक्रम में 4737 करोड़ की कुल 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। विभिन्न शहरों को दी जाने वाली 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

टंडन ने बताया कि तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है तथा कई राज्यों के मंत्रियों व अधिकारियों के आने की सहमति भी आ चुकी है। उन्होंने बताया कि उद्घाटन सत्र के बाद विभिन्न विषयों पर सेमिनार और वेबिनार होंगे।

मंत्री ने बताया कि 'न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट आदि परियोजनाओं के स्टाल लगाए जाएंगे और आजादी के 75वें वर्ष में 75 नई आवासीय तकनीकों का प्रदर्शन होगा।

इस कार्यक्रम में आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के विभिन्न शहरी मिशन (अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना) में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगाा।

75 परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

नगर विकास मंत्री ने बताया कि मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत राज्य के 75 जिलों के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी का हस्तांतरण करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झांसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा निर्मित पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। पांच अक्टूबर से सात अक् टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विभिन्न सत्र आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा आवास सुधार और उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में अपनाई गई रणनीतियों पर भी चर्चा होगी।

75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का भी करेंगे फ्लैग ऑफ

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी जनपद लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, गाजियाबाद और वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी करेंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story