×

Lucknow News: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यूपी में 17.16 लाख स्वीकृत आवास एक रिकॉर्ड

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को बिना भेदभाव के पहुंचा रही है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 30 Aug 2021 4:25 PM GMT
Yogi Adityanath
X

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों से संवाद करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संवेदनशील एवं लोक कल्याण को समर्पित हमारी सरकार शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था के माध्यम से बिना भेदभाव के पहुंचाती है। केन्द्र व राज्य सरकार इसी आधार पर शासन की योजनाओं का लाभ जनसामान्य को उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक का व्यापक प्रयोग करते हुए यह कार्य को प्रभावी ढंग से सम्पन्न कराया जा रहा है। भ्रष्टाचार की सम्भावना समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री ने डिजिटल माध्यम से पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में धनराशि सीधे ट्रांसफर करने की व्यवस्था की।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत दो लाख 853 लाभार्थियों के बैंक खातों में 1341.17 करोड़ रुपये की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की। यह धनराशि लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास निर्माण घटक के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय किस्त की धनराशि के रूप में ट्रांसफर की गयी है।


इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि विगत साढ़े चार वर्ष में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं शहरी के माध्यम से 40 लाख गरीब परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत प्रदेश में 17.16 लाख आवास स्वीकृत किये गये हैं, जो कि एक रिकॉर्ड है। इसमें 8.65 लाख आवासों को पूरा किया जा चुका है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) एवं पीएम स्वनिधि योजना के विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश के सभी जरूरतमन्द परिवारों को वर्ष 2022 तक आवास मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सहायता दी जा रही है। योजना के तहत तीन किस्तों में 2.5 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अतिरिक्त शौचालय, निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन तथा जनधन योजना आदि का लाभ भी उन्हें प्राप्त हुआ है। लाभार्थियों से संवाद के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पथ विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम स्वनिधि योजना प्रारम्भ करायी। उन्होंने पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को डिजिटल पेमेंट अपनाने का सुझाव देते हुए कहा कि इससे योजना के अन्तर्गत अतिरिक्त लाभ भी मिलता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की श्रेणी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अवॉर्ड-2019 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका परिषद की श्रेणी में मीरजापुर नगर पालिका परिषद को प्रथम पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत की श्रेणी में मलिहाबाद को प्रथम तथा हरिहरपुर नगर पंचायत को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के समस्त घटकों में वर्ष 2017 से अब तक कुल 8,65,174 आवासों का निर्माण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दौरान पथ विक्रेताओं को काफी परेशानी हुई। उनकी पूंजी समाप्त हो गयी। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत पीएम स्वनिधि योजना लागू की गयी है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत सर्वाधिक ऋण वितरण में देश में प्रदेश प्रथम स्थान पर है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story