×

Lucknow News: सर्वहित संस्था के वृक्षारोपण महा अभियान का आगाज, संयुक्ता भाटिया ने किया शुभारंभ

Lucknow News: प्रकृति ने हमें क्या कुछ नहीं दिया लेकिन हमने प्रकृति द्वारा दी गई वस्तुओं का दुरुपयोग ही किया है।

Yogi Yogesh Mishra
Published on: 17 Aug 2021 8:07 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 6:34 AM GMT)
Lucknow News
X

लखनऊ के चिड़िया घर की तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News: प्रकृति ने हमें क्या कुछ नहीं दिया लेकिन हमने प्रकृति द्वारा दी गई वस्तुओं का दुरुपयोग ही किया है। जिसकी वजह से आज हमारे वायुमंडल में असंतुलन की स्थिति पैदा हो रही है। देश के कई ऐसे शहर हैं। जहां वायु प्रदूषण अपनी सीमाओं को पार कर चुका है। तो वही दुनिया ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से जूझ रही है।

वैज्ञानिकों द्वारा की गई शोध के अनुसार बढ़ते प्रदूषण के कारण पृथ्वी के चारों ओर सुरक्षा घेरा बनाकर सूर्य की घातक किरणों से हमें बचाने वाली ओजोन परत का क्षय भी अब शुरू हो चुका है। वही सरकार और बहुत सी गैर सरकारी (Non-Government) ऑर्गेनाइजेशन पर्यावरण के संरक्षण के लिए आगे बढ़ कर आए हैं। राजधानी लखनऊ में आज सर्वहित संस्था के द्वारा वृक्षारोपण का महा अभियान शुरू किया गया है। जिसकी शुरुआत लखनऊ के चिड़ियाघर में शहर की मेयर संयुक्ता भाटिया के द्वारा फालसे का पेड़ लगाकर की गई।

लखनऊ के चिड़िया घर के तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

सांसद बृजलाल ने कहा हमें अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए

न्यूज़ ट्रैक से बात करते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी और भाजपा से राज्यसभा सांसद बृजलाल ने बताया कि हमें अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिए जिससे हमारे वातावरण में प्राकृतिक संतुलन बना रहे। उन्होंने कहा कि सिर्फ वृक्ष लगा देने से ही जिम्मेदारी खत्म नहीं हो जाती। हमें उनकी एक बच्चे की तरह सेवा करनी चाहिए।

वहीं कोरोना की दूसरी लहर के समय हुई ऑक्सीजन की कमी को याद दिलाते हुए कहा कि देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने यह माना है कि किस तरीके से इस कोरोनावायरस में हमें पूरी तरह से तोड़ के रख दिया। और ऑक्सीजन की कितनी भारी कमी हुई। जिसकी वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। इसीलिए हमें आर्नामेंटल प्लांट्स की जगह पारंपरिक वृक्षों जैसे पीपल बरगद आदि को लगाना चाहिए।

लखनऊ ग्रीन चैप्टर के प्रेसिडेंट कमलेश पांडेय ने बताया कार्यक्रम का उद्देश्य

सर्वहित संस्था की फाउंडर डॉ मधु वत्स ने कहा शुरू से ही प्रकृति सरंक्षण कार्य में लगी हूं

सर्वहित संस्था की फाउंडर डॉ मधु वत्स ने कहा की वह शुरू से ही प्रकृति संरक्षण के कार्य में लगी हुई है वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने मन की बात में उनके कार्यों का जिक्र किया था। जिसके बाद उन्हें और अधिक प्रेरणा मिली और आज श्री संस्था के लखनऊ ग्रीन चैप्टर की शुरुआत हुई है। बताते चलें पर्यावरण संरक्षण के कुशल कार्य के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी डॉ मधु वत्स को सम्मानित किया है।



कमलेश पांडे ने कहा संस्था के द्वारा किए जा रहे अच्छे कार्यों से जुड़ने का फैसला किया

सर्वहित संस्था के लखनऊ चैप्टर के प्रेसिडेंट कमलेश पांडे ने बताया कि उन्होंने संस्था के द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखते हुए उससे जुड़ने का फैसला किया पर संस्था न केवल वृक्षारोपण बल्कि गोमती नदी की साफ सफाई तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही है। कमलेश पांडे ने बताया कि हम अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को स्कूल और कॉलेज के माध्यम से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story