×

Lucknow News: मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए 7 सितंबर से चलेगा अभियान

बदलते मौसम को देखते हुए बढ़ रही मौसमी बीमारियों को लेकर राज्य सरकार ने अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 1 Sep 2021 11:50 AM GMT
Seasonal Disease
X

मौसमी बीमारी से संबंधित फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में बदलते मौसम को देखते हुए बढ़ रही मौसमी बीमारियों को लेकर राज्य सरकार ने अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कई जिलों में वायरल बुखार के प्रभाव को देखते हुए सर्विलांस को और बेहतर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आगामी 7 से 16 सितंबर तक इसके लिए एक प्रदेशव्यापी कार्यक्रम का आयोजन होना चाहिए। आलाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर बुखार से पीड़ित लोगों के लक्षणों की पहचान करें।

योगी ने कहा कि इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक आयु के जिन लोगों ने अब तक कोई वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है उनकी सूची बनाई जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि फिरोजाबाद में स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से निगाह रखें तथा बीमारियों को बढ़ने से रोकने के लिए मेडिकल टीम मीडिया का भी सहारा लें। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा है कि सचिवालय सहित सभी सरकारी कार्यालयों पर सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतरीन किया जाए तथा असलहा लेकर किसी को भी सचिवालय भवन में प्रवेश की अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा पूर्व में भी पान मसाला, गुटखा, तंबाकू पर सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं। लेकिन अब इसमें और कड़ाई की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदिनाथ को बताया गया कि प्रदेश की ताजा स्थिति के अनुसार इस समय 27 जिलों में कोरोना के एक भी मामले नहीं है। पिछले 24 घंटों में 208106 सैंपल की जांच की गई। टेस्टिंग में 64 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं आया है। बाकी जिलों में 19 नए संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 20 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। इस समय पूरे प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 250 है। प्रदेश की रिकवरीरेट 98% है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story