×

SGPGI Lucknow: अब बुजुर्गों को अस्पताल में इलाज कराना होगा आसान, वृद्धजनों के लिए बनाई गई हेल्पडेस्क

शुक्रवार को राजधानी के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के नवीन ओ.पी.डी ब्लाक (OPD Block) में वृद्धावस्था सहायता डेस्क (Geriatric Helpdesk) का शुभारंभ किया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 3 Sep 2021 9:16 AM GMT
Now it will be easy for the elderly to get treatment in the hospital, a helpdesk made for the elderly
X

लखनऊ: SGPGI में वृद्धजनों के लिए बनाई गई हेल्पडेस्क

SGPGI Lucknow: शुक्रवार को राजधानी के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) के नवीन ओ.पी.डी ब्लाक (OPD Block) में वृद्धावस्था सहायता डेस्क (Geriatric Helpdesk) का शुभारंभ किया गया। यह सहायता पटल सभी वृद्ध व वरिष्ठ नागरिकों को ओ.पी.डी. में दिखाने के लिए हर संभव सहायता देने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है।

भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वृद्धावस्था पर किये गये अध्ययन के अनुसार भारत में तीन में से हर दो वरिष्ठ नागरिक किसी न किसी प्रकार की लंबी व पुरानी बीमारी से पीड़ित होते हैं, जिसके उपचार हेतु उन्हें अस्पतालों में चिकित्सक से परामर्श हेतु नियमित रूप से जाना होता है।

बुजुर्गों को अस्पताल पहुँचकर होती हैं ये परेशानी

अमेठी जिले से आए बुजुर्ग रामहेत (72 वर्ष) ने बताया कि 'यह अस्पताल बहुत बड़ा है। दूर-दूर वॉर्ड हैं। जांच एक जगह होती है, तो डॉक्टर दूसरी जगह देखते हैं। इससे काफी दिक्कत होती है। किसी से पूछकर ही यहां पर आ-जा सकते हैं। वहीं, रायबरेली जिले से आए गयादीन (68 वर्ष) ने बताया कि 'यहां आने से पहले किसी लड़के को हम ज़रूर साथ लाते हैं। नहीं तो, बड़ी दिक्कत होती है।'


• रजिस्ट्रेशन

• डॉक्टर का कक्ष

• दवाई

• जांच

• बड़े अस्पतालों में दूर-दूर होते हैं वॉर्ड

समाज के इस वर्ग को अस्पताल पहुंचने पर पंजीकरण इत्यादि औपचारिकताएं पूरी करने अथवा चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करने में सहायता के लिए इस सहायता पटल को स्थापित किया गया है। यह पटल गैर लाभीय संस्था हेल्पेज इंडिया (Helpage India) के सहयोग से स्थापित किया गया है। वृद्धावस्था सहायता डेस्क का उद्घाटन संस्थान के निदेशक प्रो. आर.के.धीमन ने परंपरागत रूप से फीता काटकर किया।


इस अवसर पर संस्थान के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. गौरव अग्रवाल, चिकित्सा अधीक्षक डा. वी.के. पालीवाल व हेल्पेज इंडिया के राज्य प्रमुख ए.के. सिंह और अन्य संकाय सदस्य व स्टाफ भी उपस्थित थे। यह उद्घाटन सत्र संस्थान के अस्पताल प्रशासन विभाग के अध्यक्ष डा. आर. हर्षवर्धन द्वारा आयोजित किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story