×

Lucknow News: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर रात्रिकालीन कर्फ्यू में छूट, डीजीपी ने कहा- सोशल मीडिया पर रहेगी पैनी नजर

जन्माष्टमी के पर्व के मद्देनजर रात्रि कालीन कर्फ्यू में ढील दी गयी है।

Sandeep Mishra
Published on: 29 Aug 2021 6:08 PM GMT (Updated on: 30 Aug 2021 12:58 AM GMT)
Janmashtami
X

श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Photo Newstrack) 

Lucknow News: जन्माष्टमी के पर्व के मद्देनजर रात्रि कालीन कर्फ्यू में ढील दी गयी है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने जारी अपने एक प्रेस बयान में दी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि सूबे के सभी कारागरों व पुलिस लाइन में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाये। इस पर्व को लेकर राजधानी समेत सूबे के अन्य जिलों में बेहद संशय था कि इस पर्व की शुरुआत ही रात्रि 12 बजे होती है।

शास्त्रों के अनुसार रात्रि 12 बजे के बाद ही श्रद्धालु भगवान श्री कृष्ण का जन्म दिवस मानना शुरू करते हैं। फिर श्री कृष्ण जमाष्टमी की छठ तक दिन रात तरह तरह के कार्यक्रम भी जगह आयोजित होते हैं, लेकिन इस बार कोरोना माहमारी के कारण जारी रात्रि कलीन कर्फ्यू में जन्माष्टमी मानने को लेकर जो संशय था उसे अब सरकार के इस आदेश ने खत्म कर दिया है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी सूबे में कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मानने के आदेश सरकार की तरफ से जारी हो गया है। अब इस पर्व पर आयोजित होने वाले उत्सव सम्पन्न होंगे, लेकिन सरकार ने कहा है कि इन उत्सवों व समारोह में निर्धारित सीमा में लोग भाग लें साथ ही मास्क पहनकर जाएं व सोशल डिस्टेंस का भी पालन करें।

इधर डीजीपी मुकुल गोयल ने जन्माष्टमी के त्योहार पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा है कि संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस पिकेट की तैनाती करने के साथ ही प्रभावी गश्त की भी व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा है कि सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर दिए गए निर्देशों का पालन कराएं। पुलिस द्वारा वाहनों पर लाउडस्पीकर आदि के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग व मॉस्क पहनने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

डीजीपी ने कहा कि सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखी जाए और भ्रामक सूचना प्रसारित होने पर विधिक कार्रवाई करते हुए तत्काल खंडन किया जाए।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story