×

Lucknow News: जब लखनऊ में आई थी आफत तो ​इस मंत्री ने पानी में उतरकर देखे इंतजाम

प्रदेश में लगातार जारी भारी बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 17 Sep 2021 9:55 AM GMT
Swati Singh
X

राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने जलजमाव वाले क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: लगातार जारी भारी बारिश के चलते प्रदेश में हालात काफी बिगड़ गए हैं। दो दिन से हो रही बारिश की वजह से जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। जल भराव का हाल यह है कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ की कॉलोनियों के घरों में पानी घुसने लगा है। वहीं कई जगह ऐसी है जहां पानी भर जाने की वजह से यातायात पूरी तरह ठप हो गया है।

इन सब दिक्कतों के बीच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महिला कल्याण, बाल विकास पुष्टाहार स्वाति सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र सरोजनीनगर के निचले इलाकों का पानी में उतरकर वास्तविक निरीक्षण किया।


जलभराव वाले क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान राज्य मंत्री स्वाति सिंह के साथ नगर निगम जोन-8 अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने लखनऊ नगर निगम अधिकारियों से जल्द जल निकासी के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नालियों, नालों एवं ड्रेनेज सीवर के बहाव, सफाई, सिल्ट जमाव आदि के तकनीकी निस्तारण के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

बता दें कि पिछले दो दिनों से लगातार जारी बारिश की वजह से सारी व्यवस्थाएं फेल हो गई है। राजधानी लखनऊ में गई जगहों पर सड़कें धंस गई हैं, जिसके चलते बड़ी दुर्घटना की आशंका बन गई है। वहीं अधिकारी ऑफिस में बैठकर लोगों को घरों से न निकले की अपील कर रहे हैं, जबकि राजधानीवासी घरों में रहते हुए कई तरह की समस्याओं से दो चार हो रहे हैं।


फिलहाल प्रशासन की तरफ से लोगों को घरों में रहने की अपील की जा रही है। जबकि सड़क पर उतर कर किसी अधिकारी ने लोगों का हाल जानने की कोशिश नहीं की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारी बारिश की वजह से स्कूलों में 17 और 18 अक्टूबर तक के लिए छुट्टी घोषित कर दी है। वहीं राज्य मंत्री स्वाति सिंह के पानी में उतरकर अपने क्षेत्र की वास्तविक निरीक्षण किए जाने को लेकर हर जगह चर्चा हो रही है। जनता अपने मंत्री को अपने बीच पाकर काफी खुश नजर आई।


क्षेत्रीय जनता स्वाति सिंह के इस पहल से पानी की विभीषिका के बीच संतुष्ट नजर आ रही है। लोगों को इस बात का संतोष है कि उनके संकट के समय में उनका अपना जनप्रतिनिधि उनके बीच मौजूद है। वहीं सरोजनीनगर के सुरेश तिवारी ने कहा कि बारिश के चलते यहां बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। लोगों के घरों में पानी घुस गया है। जिलाधिकारी लखनऊ व अन्य अधिकारी मुसीबत के समय भी लोगों की चिंताओं से दूर रहे। जबकि हमारे क्षेत्र की विधायक जो मंत्री होते हुए भी अपनी क्षेत्र की जनता का हाल जानने के लिए गांठ भर पानी में उतर गईं।


स्वाति सिंह की इस पहल से सरोजनीनगर की जनता काफी खुश नजर आई। रमेश, गिरजेश, माधव व आनंद ने बताया कि दो दिनों से वह खुद को बेसहारा महसूस कर रहे थे। उन्हें लग रहा था की बारिश की आपदा में उनकी मदद करने वाला कोई नहीं है, लेकिन मंत्री स्वाति सिंह आज हम लोगों के बीच आकर सबकी समस्याओं को सुना तथा अधिकारियों से समस्या का जल्द निस्तारण करने के निर्देश भी दिए। इन लोगों का कहना था कि जिम्मेदार अधिकारी व नेता मंत्री स्वाति सिंह की तरह पहल करते तो लोगों को समस्याओं से काफी हद तक राहत मिल सकती है।ज्ञात हो कि बारिश के अभी भी थमने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। बारिश के बीच बिजली कटौती लोगों के दर्द को बढ़ा दिया है। शहर से लेकर गांव तक बिजली का संकट बना हुआ है

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story