×

Lucknow News: स्वास्थ्य विभाग नहीं दे रहा डेंगू के मामलों की जानकारी: लोकबंधु में मिले डेंगू के 2 मरीज़, ACMO ने दिया 13 घरों को नोटिस

डेंगू के मरीजों को लेकर राजधानी लखनऊ में संशय बना हुआ है। स्वस्थ्य विभाग की तरफ से सही आंकड़े नहीं बताए जा रहे हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 20 Sep 2021 5:16 PM GMT
lokbandhu aspataal Lucknow
X

लोकबंधु अस्पताल की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: सोमवार को राजधानी के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (CMO Dr Manoj Agarwal) ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दाऊदनगर, फैजुल्लागंज का निरीक्षण किया और चिकित्सालय की ओपीडी में मरीजों को भी उपचारित किया गया। साथ ही, लोकबंधु अस्पताल से डेंगू (Dengue) के दो मरीज़ों की पुष्टि हुई। जिनका कार्ड टेस्ट में रिजल्ट पॉजिटिव आया।

भर्ती रोगियों की संख्या हुई 10

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि हॉस्पिटल से आज एक मरीज़ को डिस्चार्ज किया गया है। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी। वहीं, आज दो नए मरीज़ ओपीड़ी के दौरान मिले। कार्ड टेस्ट के जरिये इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मौजूदा समय अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या 10 है।

स्वास्थ्य विभाग नहीं दे रहा आंकड़े

लखनऊ में डेंगू और तेज़ बुखार के मरीज़ों में बढ़ोतरी हो रही है। रोज़ाना अस्पतालों की ओपीडी में भी मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोज़ाना आने वाले डेंगू के मरीज़ों के आंकड़े नहीं जारी किए जा रहे हैं। जबकि जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने इस संबंध में निर्देश भी दिए थे कि रोज़ाना डेंगू के मरीजों का आंकड़ा जारी किया जाए। मगर 'न्यूज़ट्रैक' की ओर से बार-बार डेंगू के मरीज़ों के बारे में पूछने पर भी आंकड़े नहीं दिए जा रहे हैं। बता दें, जिले के सारे अस्पतालों को यह निर्देश है कि डेंगू के पॉजिटिव मरीज़ मिलने पर उसके आंकड़े स्वास्थ्य विभाग को दिए जाएं।

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान

जनपद में डेंगू रोग के प्रभावी नियन्त्रण हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशानुसार एसीएमओ डा. के.पी. त्रिपाठी (ACMO Dr. KP Tripathi) द्वारा फैजुल्लागंज वार्ड तृतीय, कन्हैया माधोपुर -द्वितीय, रफी अहमद किदवई, मैथली शरण, दौलतगंज, शंकरपुरवा द्वितीय, रूचिखण्ड-प्रथम वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। साथ ही, आमजनों को डेंगू और मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी।

• घर के आस-पास पानी जमा न हो।

• पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।

• कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।

• पूरी बाह के कपडे पहनने की सलाह।

• बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

• मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।

• मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।

13 घरों को दिया गया नोटिस

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि सोमवार को कुल 1822 घरों व विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। कुल 13 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाये जाने पर नोटिस जारी किया गया।

मंगलवार को इन क्षेत्रों में होगी फॉगिंग

इसके अलावा नगर निगम के नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. के. रावत द्वारा अवगत कराया गया कि मंगलवार को नगर निगम की टीम द्वारा जोन-5 के गुरूनानक नगर, ओमनगर, चित्रगुप्त नगर, हनुमानपुरी शिवपुरी, आजादनगर, इन्द्रलोक कालोनी, फौजी कालोनी, शाही मस्जिद, ओशो नगर, विशेश्वर नगर, कोरियाना, बड़ा बरहा, कैलाशपुरी सब्जी मण्डी के आस-पास के क्षेत्रों में फॉगिंग का कार्य कराया जाएगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story