×

Lucknow News: लखनऊ में 10 दिवसीय माटीकला मेला आयोजन, 3 नवम्बर तक चलेगा

Lucknow News: गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में आज से 3 नवम्बर तक दस दिवसीय माटीकला मेला शुरू हो गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 25 Oct 2021 4:30 PM GMT
Lucknow News ten days Matikala fair starts in Lucknow from today up ki taja khabar Uttar Pradesh News
X

लखनऊ में 10 दिवसीय माटीकला मेला शुरू। (Social Media)

Lucknow News: दीपावली के शुभ अवसर पर उप्र माटीकला बोर्ड की तरफ से यहां गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी (बड़ा लान) में आज से 3 नवम्बर तक दस दिवसीय माटीकला मेला शुरू हो गया। इसके साथ ही 26 से 28 अक्टूबर तक तीन दिवसीय तकनीकी सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल ने दी है। उन्होंने बताया कि माटीकला मेले में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से परंपरागत कारीगरों द्वारा निर्मित मिट्टी से बने उत्पादों का भव्य प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए प्रतिभाग किया गया है। प्रदर्शनी में लगभग 100 स्टाल लगाये है। माटीकला कारीगरों को निःशुल्क स्टाल आवंटित किये गये हैं। प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह आगामी 27 अक्टूबर को मेले का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। इस अवसर उप्र माटीकला बोर्ड की नवीन वेबसाइट का लोकार्पण भी होगा। उन्होंने बताया कि शुभारम्भ अवसर पर लाभार्थियों को टूल किट प्रदान किये जायेंगे एवं राज्य स्तरीय मटीकाला पुरस्कार का वितरण होगा। साथ ही मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के तहत लाभार्थियों को ऋण प्रमाण-पत्र भी वितरित किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी में माटीकला से संबंधित सभी प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं। माटीकला बोर्ड द्वारा वितरित डाई से बनी श्री लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, चुनार की पाटरी, आजमगढ़ की ब्लैक पाटरी, गोरखपुर का टेराकोटा, खुर्जा की ग्लेज्ड पॉटरी एवं भिन्न-भिन्न प्रकार के डिजाइनर दीये प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण है। उन्होंने बताया कि माटीकला प्रदर्शनी में माटीकला व्यवसाय में उपयोग होने वाली पगमिल, ब्लंजर, जिगर जॉली, विद्युत चालित चाक एवं गैस भट्ठी आदि का क्रियात्मक प्रदर्शन के माध्यम से पारंपरिक कारीगरों को उन्नत किस्म की मशीनों, उपकरणों का प्रदर्शन भी किया जा रहा है। इससे कारीगर नवीनत्म तकनीक से अवगत हो सकेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि माटीकला तकनीकी सेमिनार में विशेषज्ञों द्वारा पारम्परिक माटीकला उत्पाद निर्माण से आधुनिक माटीकला निर्माण तक की तकनीकी जानकारी दी जायेगी। सहाकरी समितियों के माध्यम से माटीकला का विकास, स्टूडियों पॉटरी निर्माण, डिजाइन एवं डेकोरेशन के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बतायाकि टेराकोटा पॉटरी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री हेतु पैकेजिंग तकनीक की जानकारी निफ्ट फैकल्टी द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी। सेमिनार में लगभग 300 प्रतिभागियों द्वारा प्रतिदिन प्रतिभाग किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story