×

Lucknow News: राजधानी में बेसिक शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी, पुलिस ने खदेड़ा

Lucknow News Today In Hindi: लखनऊ स्थित भाजपा कार्यालय पर बेसिक शिक्षक अभ्यर्थियों ने शिक्षकों 1.37 लाख रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षक अभ्यर्थियों ने सरकार के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Shreya
Published on: 11 Dec 2021 10:42 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2021 10:46 AM GMT)
Lucknow News: राजधानी में बेसिक शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी, पुलिस ने खदेड़ा
X

प्रदर्शनकारियों को ले जाती पुलिस (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Lucknow News Today In Hindi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित भाजपा कार्यालय (BJP Office) पर बेसिक शिक्षक अभ्यर्थियों (Basic Shiksha Candidates) ने शिक्षकों 1.37 लाख रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षक अभ्यर्थियों (Teacher Candidates) ने उत्तर प्रदेश सरकार (UP Yogi Government) के ख़िलाफ़ जमकर नारेबाज़ी की। मौक़े पर पहुंची पुलिस ने अभ्यर्थियों को समझाने की कोशिश की, लेकिन अभ्यर्थी लगातार नारेबाज़ी करते रहे। जिस पर लखनऊ पुलिस ने अभ्यर्थियों को खदेड़ दिया। पुलिस ने नारेबाज़ी के रहे कुछ अभ्यर्थियों को हिरासत में लेकर उन्हें ईको गार्डेन (Eco Garden Lucknow) भेज दिया। देखें तस्वीरें-

अभ्यर्थियों को ले जाती पुलिस (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

प्रदर्शन करते बेसिक शिक्षक अभ्यर्थी (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

प्रदर्शन करते बेसिक शिक्षक अभ्यर्थी (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

शिक्षकों को ले जाती पुलिस (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

प्रदर्शन करते बेसिक शिक्षक अभ्यर्थी (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

बता दें कि राजधानी में इससे पहले 4 दिसंबर को भी बेसिक शिक्षा (UP Basic Shiksha) में रिक्त पदों को भरे जाने की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थियों (Teacher Candidates) ने कैंडल मार्च निकाला था। इस दौरान पुलिस ने शिक्षकों पर लाठी चार्ज भी किया था। दरअसल, अभ्यर्थी 1090 चौराहा से मुख्यमंत्री आवास (Mukhyamantri Awas Lucknow) की तरफ बढ़ने लगे थे, जिस पर अभ्यार्थियों को पुलिस ने पूरे रास्ते दौड़ा-दौड़ा कर लाठियां भांजी।

तमाल जिलों से धरने में शामिल हुए थे अभ्यर्थी

बताया गया कि जैसे ही अभ्यर्थी मुख्यमंत्री आवास की तरफ बढ़ने लगे वैसे ही पुलिस ने उन्हें रोक लिया। रोके जाने पर सहायक शिक्षक अभ्यर्थी पुलिस बल से आगे बढ़ने के लिये नोक झोंक करने लगे। शिक्षक अभ्यर्थियों के मुताबिक, जब नोक झोंक बढ़ने लगी तभी पुलिस ने इन सहायक शिक्षकों पर लाठी भांजना शुरू कर दिया। फिर पुलिस ने इन शिक्षक अभ्यर्थियों को दौड़ा दौड़ा कर पीटा। ये अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों से आए थे।

ये सहायक शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर लंबे समय से अधिक लखनऊ में धरना दे रहे हैं। इनका कहना है कि इसके बाद भी उत्तर प्रदेश सरकार इनकी कोई भी सुनवाई नहीं कर रही है। बता दें कि इन अभ्यर्थियों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 1 लाख 37 हजार शिक्षकों की भर्ती पूर्ण की जाए। इसके साथ 68 हजार 500 शिक्षक भर्ती की रिक्त 22 हजार सीटों को 69 हजार भर्ती से जोड़ा जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story