×

Lucknow News Today: चिड़िया घर के 100वें स्थापना दिवस से पहले बुरी खबर, इजराइल से मंगाए गए एक जेब्रा की मौत

Lucknow News Today: लखनऊ में दो दिन पहले ही इजराइल से मंगाए गए तीन जेब्रा (Israel Zebra) में एक की मौत हो गई है।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Chitra Singh
Published on: 28 Nov 2021 5:39 AM GMT
Israel Zebra
X

इजराइल जेब्रा (फाइल फोटो- न्यूज ट्रैक) 

Lucknow News Today: चिड़ियाघर के 100वें स्थापना दिवस से पहले एक बुरी खबर आई है। दो दिन पहले ही इजराइल से मंगाए गए तीन जेब्रा (Israel Zebra) में एक की मौत हो गई है। जिसमें जू प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है। बताया जा रहा है कि तीन जेब्रा की आपस में भिड़ंत से एक नर जेब्रा बुरी तरह घायल हो गया था। चिड़ियाघर के डॉक्टर उसका इलाज करते तब तक बहुत देर हो चुकी थी। शनिवार सुबह हुई इस घटना को दिनभर जू प्रशासन दबाए रखा, लेकिन शाम को जब पोस्टमार्टम हुआ और उसका दाह संस्कार किया गया तो मामला मीडिया में खुलकर आ गया।

बता दें सोमवार 29 नवंबर को लखनऊ प्राणि उद्यान (Lucknow Zoological Park) के 100 साल पूरे होने पर शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और वन मंत्री दारा सिंह (dara singh chauhan) शामिल हो सकते हैं। जिसकी तैयारियां कई दिनों से चल रही है, लेकिन उसे पहले इजराइल से आए जेब्रा की मौत से हड़कंप मचा हुआ है।

नर जेब्रा की मौत (Zebra Death) के बाद अब जू प्रशासन पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि समय रहते सावधानी बरती गई होती तो लाखों रुपए का यह जेब्रा जो इजराइल से चलकर लखनऊ आया था उसकी मौत नहीं होती। एक दिन बाद जब चिड़िया घर में मुख्यमंत्री आने वाले हैं तो वहां के अधिकारी भी सकते में नहीं आते। इन इजराइली जेब्रा को क्वारंटाइन किया गया था। इन्हें लखनऊ के माहौल में ढलने के लिए एक वाडे में रखा गया था। जहां पर तीनों को एक साथ रखने से यह घटना घटी। जबकि चिड़ियाघर के पास पर्याप्त संख्या में बाड़े हैं। अगर वह इन्हें अलग-अलग रखता तो शायद यह घटना नहीं होती।

जेब्रा की मौत पर यह भी कहा जा रहा है कि शनिवार को चिड़ियाघर में लोगों काफी भीड़ थी। जेब्रा के बाड़े के आसपास से गुजर रहे लोग काफी शोर मचाए। जिससे वह भड़क गया और जाल से टकराकर घायल हो गया। हालांकि उनके बाड़े पर पर्दे लगाए गए थे। बावजूद उसके लोग पर्दा उठाकर उसे देखते और तेजी से शोर मचा रहे थे। फिलहाल जेब्रा की मौत की वजह कुछ भी हो लेकिन यह साफ है कि अगर जू प्रशासन ने सतर्कता और सावधानी बरती होती तो शायद उसकी जान नहीं जाती। सोमवार को तीन और जेब्रा के इजराइल से आने की बात कही जा रही है। सरकार ने कुल 6 जेब्रा इजराइल से मंगाने का ऑर्डर दिया था। जिसमें से तीन लखनऊ में रखा जाना था तीन गोरखपुर भेजे जाते।

पहले भी हो चुकी है मौत

  • साल 2015 में जेब्रा संस्कृति की मौत
  • साल 2016 नर जेब्रा बंकित की मौत
  • साल 2018 में गैंडा लोहित की मौत
  • साल 2019 हुकूक आलू की मौत
  • अप्रैल 2021 मादा हिप्पो आशी मौत
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story