×

Lucknow News: लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में नहीं हो रहा कोई विकास-कार्य, मनचलों के आतंक से परेशान लोग

Lucknow: राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके पर हो रहे विकास की सारी पोल खुल गई

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 11 Oct 2021 10:55 AM GMT
Lucknow Jankipuram
X

लखनऊ के जानकीपुरम में विकास कार्य न के बराबर (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : देश के प्रधानमंत्री जहां एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan), बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ जैसे कई कार्यक्रमों को आगे बढ़ा रहे हैं, वहीं राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके(Lucknow Ka Jankipuram Ilaka) में गंदगी की वजह से कई तरह की बीमारियां फैल रही है।

बहती नालियां की वजह से घर के बाहर निकलते ही कचरे और मलबे का ढेर लगा रहता है। ये बात बस यहीं खत्म नहीं होती, यहां पर हर रोज सुबह-शाम मनचलों का ढेरा लगा रहता है जिससे लड़कियों को रात में क्या दिन में भी घर से निकलने में डर लगता है।

हमने राजधानी लखनऊ के जानकीपुरम इलाके (Lucknow Ka Jankipuram Ilaka) का दौरा किया, तो पाया कि यहां एक से बढ़कर एक विश्वविद्यालय और स्कूल तो खुले हैं, लेकिन यहां पर सड़कों पर इस कदर बड़े-बड़े गड्डे हैं, कि गाड़ी एक घुस जाए, तो आसानी से निकलना मुश्किल ही है। इन खराब सड़कों की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं होती हैं।

पार्क गंदगी से भरा (फोटो- सोशल मीडिया)

न तो कोई विकास कार्य न तो किसी शिकायत पर कोई कार्यवाही

विकास की बात करें तो जानकीपुरम के सेक्टर-3 की पार्क नं. 11 (Jankipuram Sector-3 Park no.-11) के इलाके में स्थिति के क्या ही कहने। यहां पर कोई भी विकास कार्य नहीं हो रहा है। कई बार यहां रहने वाले ने शिकायत भी की, लेकिन उसका भी कोई फर्क नहीं पड़ा।

यहां पर सालों-साल बहती नालियां, पार्क में गंदगी और जगह-जगह लगे कूड़ के ढेर से लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। जिस पार्क में पर्यावरण को साफ करने वाले पेड़-पौधे लगे होने चाहिए, वहां पर हर समय मनचले खुलेआम शराब-नशापत्ती का सेवन करते हैं। लड़कियां अपने घरों से निकलना तो दूर, घरों के छज्जों से झांकने में भी असुरक्षित महसूस करती हैं। दिनभर गंदी-गंदी गालियों से पूरा माहौल खराब ही रहता है।

फोटो- सोशल मीडिया

मनचलों का आतंक

एलडीए की इन कॉलोनियों (Jankipuram Sector-3 Park no.-11) में रहने वाले कई लोग घरों के बाहर ही बिना रजिस्ट्रेशन की अवैध दुकाने (गुमटी की तरह) घरों के बाहर खोले बैठे हैं। हर दस की कदम की दूरी पर इन गुमटियों के होने से रोड पर अतिक्रमण काफी ज्यादा हो गया है।

जिसकी वजह से किसी भी तरह के चार पहिया वाहन को निकलने में काफी दिक्कत होती है। पूरे सेक्टर-3 में पार्क नं. 10, 11 (Jankipuram Sector-3 Park no.-11) इनके आस-पास का माहौल बहुत ही खराब हो गया है। न तो पार्क में कोई मरम्मत का कार्य हो रहा है, और न ही कभी कोई साफ-सफाई की जाती है।

यहां रहने वालों लोगों का कहना है कि मनचलों के डर से वे कुछ भी करने से डरते हैं। कई बार पुलिस में शिकायत भी की गई। लेकिन पुलिस के आने तक सब भाग जाते हैं। बाद में फिर मनचले मोहल्ले वालों(Jankipuram Sector-3 Park no.-11) को गंदी गालियां देकर धमकाते भी हैं। इस वजह से कोई भी कुछ भी करने से डरता है।

ऐसे में सवाल ये उठता है कि योगी सरकार के राज में अब सभ्य लोगों को मनचलों से डर कर घर के अंदर छिपकर बैठना चाहिए। क्या इस तरह से गंदगी और मलबे के ढेर के बीच पैदा हो रही बीमारियों में रहना होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story