Ujjwala Yojana 2.0 : चुनाव से ठीक पहले भाजपा का जनता से दूसरा बड़ा छलावा: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि 'स्वच्छ इंधन, बेहतर जीवन' के नारे के साथ लांच हुई उज्ज्वला योजना 2.0 चुनाव से ठीक पहले भाजपा का जनता से दूसरा बड़ा छलावा भर है। वस्तुतः यह योजना 'मंहगा ईंधन, बेकार जीवन' में बदल चुकी है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 Aug 2021 3:31 PM GMT
Ujjwala Yojana 2.0, launched with the slogan of Clean fuel, better life,
X

 उज्ज्वला योजना 2.0: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Ujjwala Yojana 2.0: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आज 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' के द्वितीय चरण में निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि 'स्वच्छ इंधन, बेहतर जीवन' के नारे के साथ लांच हुई उज्ज्वला योजना 2.0 चुनाव से ठीक पहले भाजपा का जनता से दूसरा बड़ा छलावा भर है। वस्तुतः यह योजना 'मंहगा ईंधन, बेकार जीवन' में बदल चुकी है।

उन्होंने कहा कि सरकारी विज्ञापनों में और मुख्यमंत्री के भाषणों में गांव की गरीब महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से उज्ज्वला योजना की शुरूआत का एलान होता है। गरीबों को लाखों की संख्या में रसोई गैस चूल्हा और सिलेंडर दिए जाने का दावा किया जाता है।

उज्ज्वला का सिलेंडर महज शो पीस से ज्यादा कुछ नहीं- अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि हकीकत यह है कि उज्ज्वला का सिलेंडर महज शो पीस से ज्यादा कुछ नहीं है। एनएसओ के सर्वे के मुताबिक गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 20 प्रतिशत परिवारों की प्रतिमाह आय मात्र 1065 रुपये है। पिछले 15 माह में रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 321 रूपए की बढ़त दर्ज की गई है। जुलाई में गैस सिलेंडर 933 रूपए का मिल रहा है। गत एक अगस्त से सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 73.5 रूपए की बढ़ोत्तरी कर दी है जबकि उस पर सब्सिडी फिक्स कर दी गई है।

उज्ज्वला योजना भाजपा की चुनावी एजेंडा पूरी करने की साजिश- अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सच तो यह है कि जिन परिवारों को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है वे दोबारा गैस सिलेंडर नहीं ले सके हैं। इस योजना के 78 प्रतिशत परिवारों ने फिर चूल्हे पर खाना बनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि जब रसोई गैस सिलेंडर गरीब की कमाई और जेब से बाहर है तो उज्ज्वला योजना तो उसके लिए भाजपा की चुनावी एजेंडा पूरी करने की साजिश के अलावा और कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि गरीब को बहकाकर उसे और ज्यादा गरीब बनाने की इस साजिश को जनता बखूबी समझ रही है। वह उसे अब और राजनीतिक रोटियां सेंकने नहीं देगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story