स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद: डेंगू से बचाव हेतु अपनाएं ये तरीके, CMO डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा- 'बुखार आने पर घबराएं नहीं'

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 'बुखार आने पर घबराएं नहीं। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और जिला स्तरीय चिकित्सालयों में चिकित्सक से निःशुल्क परामर्श लें।

Shashwat Mishra
Published on: 5 Sep 2021 4:58 PM GMT
Health Department ready, CMO Dr. Manoj Aggarwal said- Do not panic when fever comes
X

लखनऊ: स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद, CMO डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा- 'बुखार आने पर घबराएं नहीं'

Lucknow News: रविवार को संचारी चिकित्सा स्वास्थ्य के निदेशक मेजर (डा.) जी.एस. बाजपेयी ने डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए बीमारी से प्रभावित इलाकों का दौरा किया। निदेशक ने 'हर रविवार मच्छर पर वार' अभियान के तहत हुसैनाबाद के मोहिनी पुरवा और कल्याणपुर के आदर्श नगर क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया। बता दें कि, आज कुल 574 घरों और विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल 13 घरों में मच्छरजनित स्थितियां मिलने पर नोटिस जारी किया गया।

डेंगू से बचाव हेतु अपनाएं ये उपाय

निदेशक मेजर (डा.) जी.एस. बाजपेयी द्वारा निर्देशित किया गया कि 'क्षेत्र की व्यापक साफ़ -सफाई की जाए। लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जाए। फॉगिंग और लार्विसाइड का छिड़काव किया जाए। लोगों को यह भी बताएं कि बच्चों को कम से कम घर से बाहर निकलने दें। पूरी बांह के कपड़े पहनाएं। मच्छर रोधी क्रीम और मच्छरदानी का उपयोग करें। घर में या आस-पास कहीं भी पानी इकठ्ठा न होने दें। अगर कहीं पानी है, तो मिट्टी के तेल की बूंदों को डालें, इससे लार्वा को पनपने से रोका जा सकता है। इस मौके पर उन्होंने निर्देश दिए कि खाली प्लॉट्स के मालिकों को नोटिस जारी किया जाए कि वह तीन दिन के भीतर अपने प्लॉट्स की सफाई करा लें, इसके बाद उन प्लॉट्स का निरीक्षण किया जाए।'


• फॉगिंग और लार्विसाइड का छिड़काव

• बच्चों को कम से कम घर से बाहर निकलने दें

• घर में या आस-पास कहीं भी पानी इकठ्ठा न होने दें

• पूरी बांह के कपड़े पहनाएं

• मच्छर रोधी क्रीम और मच्छरदानी का उपयोग करें

• पानी इकट्ठा होने पर मिट्टी के तेल की बूंदें डालें


बुखार आने पर घबराएं नहीं

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 'बुखार आने पर घबराएं नहीं। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और जिला स्तरीय चिकित्सालयों में चिकित्सक से निःशुल्क परामर्श लें। चिकित्सालयों में निःशुल्क जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है। किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में कण्ट्रोल रूम के हेल्पलाइन नम्बर–0522-4523000 या हेलो डाक्टर सेवा- 0522-3515700 पर सम्पर्क किया जा सकता है।


इस दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एस.के. रावत, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. के.पी. त्रिपाठी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश चन्द्र रघुवंशी और जिला मलेरिया अधिकारी डी.एन.शुक्ला उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story