×

आगामी सप्ताह सूबे की पुलिस के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण, एटीएस व एसटीएफ व खूफिया एजेंसियों को किया गया सतर्क

Lucknow News : सूबे की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए यूपी पुलिस (UP Police) के कंधों पर दारोमदार लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shraddha
Published on: 16 Oct 2021 12:55 PM GMT
आगामी सप्ताह सूबे की पुलिस के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण
X

आगामी सप्ताह सूबे की पुलिस के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण

Lucknow News : आगामी दीपावली का पर्व (Diwali Festival), किसान आंदोलन (Kisaan Andolan), एक दिन का विधान सभा सत्र (Vidhaan Sabha Satr) व चुनाव के मद्दे नजर राजनैतिक दलों की सक्रियता तथा आतंकी गतिविधियों को लेकर मिल रहे इनपुट, ये सब इस समय उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण माहौल पैदा किये हुए है। कहने का अभिप्राय उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) महकमे के लिए आगामी सप्ताह किसी चुनौती से कम नहीं है। सूबे की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए यूपी पुलिस (UP Police) के कंधों पर दारोमदार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यही नहीं त्योहारी मौसम के साथ-साथ आतंकी घटनाओं को लेकर भी खुफिया एजेंसियों का अलर्ट यूपी पुलिस के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है ।

ऐसे में पुलिस विभाग अपनी ओर से मुस्तैद बना हुआ है। यूपी पुलिस के मुखिया मुकुल गोयल (Mukul Goyal) ने इस संदर्भ में महकमे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर इस परिस्थितियों से निपटने के लिए सचेत बने रहने को कहा है।उन्होंने अपने मातहत अधिकारियों को यह दिशा निर्देश दिए हैं कि हर तरह की चुनौती और हालात से निपटने के लिए पुलिस अपनी ओर से कमर कस लें। इस बैठक के बाद उन्होंने दावा किया है कि हमारे पुलिसकर्मियों ने सूबे की सुरक्षा व्यवस्था की पूरी तैयारी कर ली है।

सूबे की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम

सूबे के डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) का कहना है कि दीपावली पर्व के साथ-साथ राजनैतिक दलों की रथ यात्रा (Rath Yatra) और धरना प्रदर्शन (Dharna Pradarshan) चल रहे हैं। ऐसे में पुलिस के लिए सुरक्षा के कड़े इंतेजाम करना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने बताया कि पुलिस के आला अधिकारियों से लेकर विभाग में तैनात मातहतो तक ने इसके लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। इसके लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्ध सैनिक बल की व्यवस्था की गई है। सभी जिलों में सेक्टर स्कीम लागू कर जिम्मेदार अधिकारियों की तैनाती की गई है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण माहौल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


खुफिया एजेंसियां है हाई एलर्ट मोड़ पर

डीजीपी के मुताबिक इन दिनों खुफिया एजेंसियों को भी सक्रियता प्रदेश में बढ़ गई है। हर छोटी से छोटी घटनाओं पर न सिर्फ नजर रखने के लिए बल्कि स्थानीय स्तर पर आपसी विवादों को लेकर भी पाबंदी करने की कार्रवाई की जा रही है।

संवेदनशील जिलों में पर है पुलिस की पैनी नजर


डीजीपी मुकुल गोयल (फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

डीजीपी मुकुल गोयल का कहना है कि 18 अक्तूबर को विधानसभा का 1 दिन का विशेष सत्र व 19 अक्तूबर को बारावफात का त्यौहार है। वहीं बीते कुछ दिनों पहले लखीमपुर खीरी के तिकोनियाँ में हुई हिंसा के बाद से किसान आंदोलन को लेकर भी सक्रियता पहले से ज्यादा बढ़ चुकी है, जो एक बड़ी चुनौती है। वहीं कुछ संवेदनशील जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती कर अराजक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

आतंकी गतिविधियों को लेकर भी पुलिस है हाई अलर्ट

डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि खुफिया एजेंसियों से सूबे आतंकी गतिविधियों को लेकर भी इनपुट मिल रहे हैं। उनको भी लेकर पुलिस के सभी अधिकारी हर गतिविधियों पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। एसटीएफ व एटीएस को भी हाई एलर्ट कर दिया गया है। राजधानी समेत सूबे के अन्य जनपदों में खुफिया पुलिस के लोग तैनात हैं । वे हर परिस्थिति पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही डीजीपी ने बताया कि हमारी सिविल पुलिस के लोग भी संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में तैनात हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story