×

Shree Ram Shobha Yatra: विजय दशमी पर लखनऊ में निकलेगी श्री राम शोभायात्रा

Shree Ram Shobha Yatra: राजधानी लखनऊ में बीते सालों की तरह इस साल भी विजय दशमी पर श्रीराम विजयादशमी शोभायात्रा 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 11 Oct 2021 3:31 PM GMT
Shree Ram Shobha Yatra: विजय दशमी पर लखनऊ में निकलेगी श्री राम शोभायात्रा
X
श्रीराम शोभायात्रा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Shree Ram Shobha Yatra: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में विजय दशमी (Vijayadashami) पर हर साल की तरह इस बार भी राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति (Rashtriya Parv Evam Utsav Samiti) ने जयश्रीराम विजयादशमी शोभायात्रा 15 अक्टूबर को आयोजित करने का निश्चय किया है। यह शोभायात्रा महानगर के 51 प्रमुख स्थलों से होते हुए कुल 68 किलोमीटर की होगी। शोभा यात्रा का प्रतिनिधित्व मातृ शक्ति दल द्वारा किया जाएगा। जिसके बाद अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य दिव्य श्रीराम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के मॉडल से सुसज्जित रथ इस शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण रहेगा।

विजय दशमी पर शोभायात्रा उत्सव स्थल से प्रारंभ होकर कैप्टन मनोज पांडे चौराहा, हनीमैन चौराहा, चिनहट तिराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, कपड़ा कोठी चौराहा, मुंशी पुलिया चौराहा ,इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा, राम राम बैंक चौराहा, पुरनिया चौराहा, कपूरथला चौराहा, डालीगंज, केजीएमसी चौराहा, चौक चौराहा, बालागंज, कोनेश्वर मंदिर, बुद्धेश्वर मंदिर, अवध चौराहा, आलमबाग चौराहा, चारबाग, विधानसभा, अटल चौक (हजरतगंज), राजभवन चौराहा, 1090 चौराहा, समता मूलक से होते हुए उत्सव स्थल पर समाप्त होगी।

उत्सव स्थल पर आयोजित होगी प्रदर्शनी

विजय दशमी शोभायात्रा के प्रवक्ता शिवांक रमन ने बताया कि सुबह 9 बजे से उत्सव स्थल से प्रारंभ करके चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों के द्वारा समिति के सदस्य सम्पूर्ण लखनऊ महानगर की परिक्रमा करेंगे और विभिन्न स्थलों पर विजयादशमी पर्व की शुभकामनाएं साझा करेंगे। शिवांक रमन ने बताया कि समिति भारत की वीरांगनाओं और सपूतों की एक प्रदर्शनी भी उत्सव स्थल पर आयोजित करेगा।

इसके साथ ही विजय दशमी शोभायात्रा में भारत के वीरों के नाम एक रथ भी रहेगा। जिस पर महान स्वतंत्रता सेनानियों के साथ सर्वोच्च वीरता सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित 21 शूरवीरों का भी चित्रण होगा। विजयादशमी के इस पावन अवसर को अविस्मरणीय बनाने के लिए श्री अयोध्या जी से लेकर लखनऊ महानगर के 151 से अधिक स्थलों, चौराहों को सुसज्जित किया जा रहा है।

विजय दशमी शोभायात्रा में विगत वर्षो 2019 एवं 2020 में राष्ट्रीय पर्व एवं उत्सव समिति ने लखनऊ महानगर में 42 किलोमीटर की जयश्रीराम विजयादशमी शोभायात्रा का आयोजन किया था। पिछली बार भी विजयादशमी के शुभ अवसर पर भव्य एवं विशाल शोभायात्रा प्रतीक स्थल से प्रारंभ होकर गोमती नगर, इंदिरा नगर, राम राम बैंक, कपूरथला, डालीगंज, चौक, हज़रतगंज, लोहिया पथ, समता मूलक होते हुए प्रतीक स्थल पर पूर्ण हुई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story