×

Lucknow: CM योगी ने विश्वकर्मा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कहा- हमारे यहां हुनर की नहीं, तकनीक की कमी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा जयन्ती पर शिल्पियों एवं अभियन्ताओं सहित सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश एवं प्रदेश के आर्थिक विकास में तकनीकी विशेषज्ञों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 17 Sep 2021 9:18 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2021 3:54 PM GMT)
Lucknow
X
विश्वकर्मा भगवान की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब हम किसी के सामने हाथ नहीं फैलाएगें बल्कि अन्य देशों को सम्बल प्रदान करने का काम करेगें। पहले चीन जैसा नास्तिक देश हमें दीपावली पर गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां देता था। लेकिन अब हमारी केन्द्र और प्रदेश सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि मूर्तियां बनाने वाले कारीगर खुद इसका निर्माण कर रहे हैं।

उन्होनें कहा कि हमारे यहां हुनर की कमी नही है। केवल तकनीक का अभाव है। सरकार चाहती है कि कारीगरों को उसकी मेहनत का अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इसलिए सरकार ने इलेक्ट्रिकल चाक देने का काम किया है। कोरोना काल के दौरान भी किसी कारीगर को बैठने नहीं दिया गया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा पीएम के सपने वोकल फॉर लोकल पर सरकार काम कर रही है

प्रधानमंत्री के सपने वोकल फार लोकल को लेकर राज्य सरकार काम कर रही है। बैंको में बगैर गारण्टी के लोन देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने सरकार की योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि दीपावली पर पहले कारीगरों को काम नहीं मिलता था। अब हर साल दीपावली पर दीपोत्सव के कार्यक्रम हो रहे हैं। इस बार भी हम लोग साढे सात लाख दीपक जलाने जा रहे हैं। जिसके कारण दीपक बनाने वाले कारीगर दिन रात काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चेक देते हुए (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वकर्मा जयन्ती पर शिल्पियों एवं अभियन्ताओं सहित सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश एवं प्रदेश के आर्थिक विकास में तकनीकी विशेषज्ञों का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में कारीगर एवं हस्तशिल्पी पारम्परिक कार्यों के माध्यम से जीविकोपार्जन करते हैं।

ये हस्तशिल्पी और कारीगर पारम्परिक कार्यों में अत्यन्त प्रतिभाशाली हैं। पारम्परिक कारीगरों की प्रतिभा को निखारने के लिए इनके प्रशिक्षण तथा व्यवसाय में वृद्धि के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा 'एक जनपद, एक उत्पाद' योजना तथा 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान' योजना चलाई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वकर्मा जयन्ती सृजन व निर्माण के प्रति हम सभी को प्रतिबद्ध होने का अवसर प्रदान करती है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना' के अन्तर्गत प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूलकिट तथा 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' के तहत ऋण वितरित किया।

विश्वकर्मा दिवस पर सभी जिलों में टूलकिट व ऋण वितरण के लिए वृहद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं

यहां यह भी बताना जरूरी है कि विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जनपदों में टूलकिट तथा ऋण वितरण के वृहद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। इसके माध्यम से 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना' के 21,000 प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूलकिट वितरण के साथ-साथ 11,000 से अधिक लाभार्थियों को 'प्रधानमंत्री मुद्रा योजना' से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने विश्वकर्मा जयन्ती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए जाने की अपील की है।


चेक देते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो:न्यूज़ट्रैक)


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story