×

Lucknow News: योगी सरकार ने दो बार बढ़ाए गन्ना के दाम, जानें किस राज्य में है सबसे ज्यादा मूल्य

चुनावी वर्ष में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गन्ने के मूल्य में 25 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 26 Sep 2021 1:41 PM GMT
ganna kisaan
X

गन्ना किसानों की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में गन्ना मूल्य सियासत का हिस्सा होता जा रहा है। गन्ना मूल्य भुगतान से लेकर बढ़ोतरी तक खूब सियासत होती आ रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वर्ष 2021-22 की खरीद के लिए गन्ना के मूल्य में 25 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की है। इससे किसानों के चहरे तो खिले हैं लेकिन बकाया मूल्य भुगतान न होने से उनकी चिंताएं अभी भी बरकरार हैं। हालांकि कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का समूह भाजपा सरकार से नाराज चल रहा है, ऐसे में यह माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने किसानों को खुश करने के लिए गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी की है।

ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले वर्ष 2017-18 में गन्ने के मूल्य में 10 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की गई थी। कुल मिलाकर प्रदेश में जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार बनी थी तक 10 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी हुई थी और अब जब सरकार कार्यकाल पूरा करने को है तक 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। किसानों का कहना है कि चुनावी वर्ष में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गन्ना किसानों की याद आई है। बावजूद इसके बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा है।

पंजाब और हरियाणा में है ज्यादा दाम

गन्ने के मूल्य में 25 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी करके प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है, लेकिन अन्य राज्यों से अगर तुलना की जाए तो उत्तर प्रदेश में गन्ने का रेट आज भी हरियाणा और पंजाब से कम है। हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पूरे कार्यकाल में गन्ने के रेट में 35 रुपए की एतिहासिक बढ़ोतरी की है। गन्ने के मूल्य में अन्य सरकारें भी बढ़ोतरी करती आई हैं, लेकिन जितना वह पूरे कार्यकाल में करती थी, योगी सरकार ने उसका दोगुना एक झटके में कर दिया है।

उत्तर प्रदेश में गन्ने को रेट 325 रुपए प्रति कुंतल था जो अब 25 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 350 रुपए हो गया है। जबकि पंजाब में गन्ने का मूल्य 360 रुपए और हरियाणा में 362 रुपए प्रति कुंतल है। इस लिहाज से उत्तर प्रदेश में गन्ने का मूल्य अभी भी कम है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story