×

Lucknow News: CM योगी ने सुपुर्द किये निराश्रित गोवंश सहभागिता कार्यक्रम में 51,772 गोपालकों को 94,626 गोवंश

मुख्यमंत्री ने निराश्रित गोवंश सहभागिता कार्यक्रम में गोपालकों को सुपुर्द किए गाय

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 16 Oct 2021 12:58 PM GMT
Yogi Adityanath
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: गोवंश संरक्षण (govansh sanrakshan) के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। साढ़े 4 साल में गायों के लिए सरकार अच्छे दिन लेकर आई है। अवैध रूप से गोवंश काटने पर प्रतिबंध लगाया है। साथ में गोवंशों की सुरक्षा (govansh ki suraksha) के लिए पुलिस भी तत्पर हुई है। गोवंश की तस्करी (govansh ki taskari) पर लगी रोक से भी बड़ी सफलता साबित हुई है। सरकार ने सभी जनपदों में 2-2 वृहद गोवंश संरक्षण केन्द्रों की स्थापना की है। 278 केन्द्रों के लिए 303,60 करोड़ रुपये स्वीकृत किये हैं। जबकि आज तक मुख्यमंत्री ने निराश्रित गोवंश सहभागिता कार्यक्रम (nirashrit govansh sahbhagita karyakram) में 51,772 गोपालकों को 94,626 गोवंश सुपुर्द किये हैं।

गोवंशों के लिए सहभागिता योजना के तहत किसान परिवार गोवंश रखते हैं तो अधिकतम 4 गोवंश सरकार उसे 900 रुपये दे रही है। हर माह भौतिक सत्यापन का कार्य होता है। सरकार की इस योजना का लाभ बड़ी संख्या में किसानों ने उठाया है। प्रदेश में सत्ता संभालने के बाद से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गायों के संरक्षण पर प्राथमिकता से काम शुरू किया। उन्होंने गोवंश के संवर्द्धन के लिये पशुपालन और दुग्ध विकास के अलावा अन्य विभागों का भी सहयोग लिया।

अवैध बूचड़खानों पर सबसे पहले कार्रवाई शुरू की। बूचड़खानों पर कार्रवाई के अलावा गायों की सुरक्षा और संरक्षा पर भी सरकार का खास जोर रहा। 4503 अस्थाई गो आश्रय स्थल बनवाए, 177 कान्हा गोशाला, 408 कांजी हाउस व 189 वृहद गोवंश संरक्षण केंद्रों में गोवंश संरक्षित किये गये। पिछली सरकारों में पिछड़े रहे बुंदेलखंड के 7 जनपदों में 35 पशु आश्रय गृहों का निर्माण कर यहां गोवंश को संरक्षित करने का भी बड़ा काम किया। शहरी क्षेत्रों में सरकार ने 16 नगर निगमों गोशालाओं को 17.52 करोड़ रुपये दिए हैं। जबकि अब तक 52 करोड़ 97 लाख 82 हजार गायों का बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण कराया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story