×

Lucknow News: योगी सरकार का सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ा तोहफा

योगी सरकार ने दीपावली के अवसर पर प्रदेश के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ा तोहफा दिया है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 Aug 2021 4:27 PM GMT
CM Yogi Adityanath
X

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दीपावली के अवसर पर प्रदेश के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को एक बड़ा तोहफा दिया है। गत एक जुलाई से 11 प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने की किस्त मिलने से कर्मचारियों में खुशी का लहर है। उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स पिछले डेढ़ साल से इसके बढ़ने का इंतजार कर रहे थे।

बताते चलें कि गत मानसून सत्र के दौरान ही विधानसभा में मुख्यमंत्री ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किए जाने की घोषणा की थी। इस बढ़ोत्तरी से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता अब 28 प्रतिशत हो जाएगी। इससे 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को मदद मिलेगी। बढ़े डीए का जुलाई महीने का एरियर कर्मचारियों के जीपीएफ खाते में जाएगा। अगस्त के बढ़े डीए का भुगतान सितंबर के वेतन के साथ होगा। इस संबंध में आज ही शासनादेश जारी होने की उम्मीद है।

दरअसल इसका आदेश पिछले साल ही जारी हो चुका था, लेकिन कोरोना के चलते इसका क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा था। इसके अलावा कोरोना के चलते पिछले एक जनवरी से इस साल जून तक इस पर रोक लगी रही। जिसके कारण कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी 2021 को दिये जाने वाले डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया जा सका था।

उल्लेखनीय है कि गत मानसून सत्र के दौरान योगी सरकार की तरफ से इस बात की घोषणा की जा चुकी है कि राज्य सरकार युवाओं के लिए 3,000 करोड़ रुपये का एक विशेष कोष तैयार करने जा रही है। इस कोष में कारपोरेट समूहों, विभिन्न वित्तीय संस्थाओं, विश्वविद्यालयों का योगदान भी होगा। फिलहाल योगी सरकार के इस पहल से राज्य कर्मचारियों के चेहरे खिल गए हैं, क्योंकि इसका लेकर कर्मचारियों में असंतोष काफी दिनों से देखा जा रहा था।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story