×

Lucknow News: सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र की तैयारियां पूरी

उत्तर प्रदेश विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र सोमवार को होगा

Network

NetworkNewstrack NetworkRaghvendra Prasad MishraPublished By Raghvendra Prasad Mishra

Published on 17 Oct 2021 3:17 PM GMT

karya mantrana samiti ki baithak
X

कार्यमंत्रणा समिति की बैठक (फोटो-न्यूजट्रैक)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Lucknow News: उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) का एक दिवसीय विशेष सत्र (ek divasiya vishesh satra uttar pradesh) सोमवार को आयोजित किया जाएगा। विधान सभा के इस विशेष सत्र के कार्यक्रम को आज अन्तिम रूप दे दिया गया है। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक (karya mantrana samiti ki baithak uttar pradesh) में तय किया गया है कि 18 अक्टूबर को 11 बजे सदन में निधन के निदेश लिये जायेंगे। इसके बाद उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया प्रारम्भ की जायेगी। इससे पूर्व आज नितिन अग्रवाल और नरेन्द्र सिंह वर्मा ने उपाध्यक्ष पद के लिए अपना पर्चा दाखिल किया।

(UP Assembly One Day Special Session) कार्यमंत्रणा समिति की बैठक (karya mantrana samiti ki baithak) में नियम-301 व नियम-51 की सूचनायें लिए जाने के साथ ही विधान सभा सत्र को कवरेज के लिए पहले की तरह ही सभी प्रेस दीर्घा के लिए पास जारी किये जाने पर भी सहमति बनी।

इसके अलावा सुरक्षा समिति की बैठक में सदस्यों के लिए निर्बाध आवागमन, सुरक्षा, उपचार आदि व्यवस्था कराये जाने पर विचार किया गया। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष हदयनारायण दीक्षित ने विश्वास जताया कि कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी विधान सभा होने के नाते संविधान के प्रति प्रतिबद्ध, परंपरा, संस्कृति और हर तरह से संविधान के प्रति निष्ठावान होकर सदन की कार्यवाही को सुगमतापूर्वक चलाया जायेगा।

बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एवं समाजवादी पार्टी से नेता प्रतिपक्ष रामगोविन्द चौधरी, राकेश प्रताप सिंह, बसपा नेता शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, कांग्रेस दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा (मोना) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी से कैलाशनाथ सोनकर, मंत्री रमापति शास्त्री, चौधरी लक्ष्मीनारायण, सिद्धार्थनाथ सिंह, राज्यमंत्री श्रीमती गुलाब देवी,एवं योगेंद्र उपाध्याय सहित विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे एवं प्रमुख सचिव संसदीय कार्य, जेपी सिंह व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थें।

यहां यह बताना जरूरी है कि विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव 14 सालों बाद हो रहा है। इसके पहले राजेश अग्रवाल 2007 में अंतिम उपाध्यक्ष बने थें। युनाइटेड प्रोविंशियल (तब उत्तर प्रदेश का यही नाम था) 31 जुलाई, 1937 को अब्दुल हकीम पहले उपाध्यक्ष बने थे। विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने बताया कि सोमवार को सुबह 11 बजे से मत पत्र द्वारा मतदान होगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story