×

Lucknow News: राजधानी को सौगात, रेल मंत्री ने गोमती नगर स्टेशन से 3 गाड़ियों को दिखाई हरी झंडी

Lucknow News : तीन नई गाड़ियों को रवाना करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा आज से गोमती नगर भी एक टर्मिनल रेलवे स्टेशन हो गया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 6 Jan 2022 6:41 AM GMT
Lucknow today live news
X

Lucknow News : राजधानी को सौगात, रेल मंत्री ने गोमती नगर स्टेशन से 3 गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

lucknow News : राजधानी के चारबाग रेलवे स्टेशन (Charbagh Railway Station) पर ट्रेनों के बढ़ रहे बोझ को देखते हुए गोमती नगर रेलवे स्टेशन को हाईटेक कर अब इसे टर्मिनल बना दिया गया है। गोमती नगर रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस कर यहां गाड़ियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ( Railway Minister Ashwani Vaishnav) ने आज 3 नई रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर यहां से रवाना किया।

इसके साथ ही यहां के अत्याधुनिक सुविधाओं का भी जायजा लिया और उद्घाटन किया। रेल मंत्री ने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछीया सवारी गाड़ी और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


3 रेलगाड़ी को हरी झंडी

तीन नई गाड़ियों को रवाना करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा आज से गोमती नगर भी एक टर्मिनल रेलवे स्टेशन हो गया है। अब यहां से भी लंबी दूरी की गाड़ियां रवाना होंगी। लखनऊ में पूरे देश के लोग आते हैं, यह शहर तहजीब के लिए जाना जाता है। इसलिए यहां के रेलवे स्टेशन को अच्छा किया गया। प्रधानमंत्री मोदी का रेलवे और पोस्ट ऑफिस को इंटीग्रेट करने का सपना है और अब ये पूरा हो रहा है। ताकि देश का हर कोना आपस में जुड़ जाए और कोई भी किसी भी कोने में समान भेज सके। उन्होंने ने कहा डबल इंजन की सरकार में उत्तर प्रदेश का विकास बहुत तेज़ी से हो रहा है।


रेल मंत्री ने कांग्रेस पर साधा निशाना

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा यूपी से कई प्रधानमंत्री हुए। एक परिवार उत्तर प्रदेश को अपना साम्राज्य समझता था लेकिन यूपी को कुछ नही दिया। कई और लोग हैं जो अपने कार्यकाल में किस तरह का काम करते थे ये सबको पता है, लेकिन आज प्रदेश में शांति और कानून व्यवस्था है और सबका साथ सबका विकास हो रहा। रेल मंत्री ने बताया की आज रेलवे का पूरे देश में 97000 करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे। पहले कागज़ में सब परियोजना रह जाती थीं और सिर्फ़ शिलान्यास होता था। आज पूरे देश और उत्तर प्रदेश में बिना किसी भेद भाव के काम हो रहा है।


3 ट्रेन को किया गया रवाना

बता दें रेल मंत्री ने आज तीन ट्रेन को हरि झंडी दिखाकर रवाना किया उसमें कामाख्या एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन सोमवार को गोमती नगर स्टेशन से चलेगी। ट्रेन नंबर 15078 सुबह 10 बजे रवाना हुई, जो बस्ती के रास्ते दोपहर 2:55 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। उसके बाद छपरा होते हुए दूसरे दिन तड़के 3:30 बजे कामाख्या पहुंचेगी। इस ट्रेन की वापसी में ट्रेन नंबर 15077 हर मंगलवार को कामाख्या से शाम 6:30 बजे चलकर छपरा होते हुए दूसरे दिन दोपहर 1:40 बजे गोमती नगर स्टेशन आएगी। इसके साथ ही दो अन्य मैलानी-बिछिया सवारी गाड़ी टूरिस्ट कोच और कानपुर सेंट्रल ब्राह्ममावर्त के बीच मेमू ट्रेन शुरू की गई है।


गोमती नगर टर्मिनल पर अत्याधुनिक सुविधाएं

गौरतलब है कि लखनऊ के सांसद और रक्षा मंत्री बीते साल में गोमती नगर टर्मिनल का शिलान्यास किया था जो अब पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया और रेल मंत्री ने आज उसका उद्घाटन कर दिया। अब यह स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होकर टर्मिनल के रूप में जाना जाने लगा है।



  • यह पैदल ऊपर गांव में पुल का निर्माण होने से रेल यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने की सुविधा मिलेगी।
  • अत्याधुनिक मशीनों से लैस नवनिर्मित कोचिंग कॉन्प्लेक्स का सिक लाइन।
  • साफ सुथरा एवं स्वच्छ पैदल ऊपर गामी पुल।
  • गाड़ियों के रखरखाव हेतु नवनिर्मित कोचिंग कॉन्प्लेक्स का अत्याधुनिक प्रशासनिक भवन बनाया गया है।
  • दुती प्रवेश द्वार विभूति खंड से आने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।
  • कोचिंग डिपो में वाटर ट्रीटमेंट एवं रीसाइकलिंग प्लांट की स्थापना हो जाने से जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।


  • कोचिंग डिपो में वाशिंग बीट के निर्माण से गाड़ियों के अनुरक्षण व परिचालन तथा साफ सफाई में सहूलियत होगी।
  • आरसीसी वाटर टैंक के निर्माण से स्टेशन एवं कोचिंग कॉन्प्लेक्स में जलापूर्ति व्यवस्था और सुदृढ़ होगी।
  • गाड़ियों के बेहतर संचालन हेतु स्थापित पैनल रूम भवन भी बनाया गया है।
  • रेलगाड़ियों को संरक्षित एवं सुरक्षित संचालन हेतु स्थापित पैनल रूम भवन का भी निर्माण।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story