एक्शनबाज व रंगबाज पुलिसकर्मी आये डीजीपी के रडार पर, अब होगी सख्त कार्रवाई

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तैनात पुलिसकर्मी खुद ही नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 Oct 2021 6:39 AM GMT
Lucknow today live news
X

एक्शनबाज व रंगबाज पुलिसकर्मी आये डीजीपी के रडार पर, अब होगी सख्त कार्रवाही (social Media) 

Lucknow News: अब एक्शनबाज व रंगबाज पुलिस कर्मी डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal) के रडार पर आ गए हैं , लेकिन डीजीपी (DGP) ने ऐसे पुलिसकर्मियों को सुधर जाने का एक अवसर प्रदान किया है। गुरुवार की देर रात्रि डीजीपी कार्यालय (DGP Office) से जारी एक विभागीय आदेश में सूबे के सभी जनपदों व महानगरों के पुलिस प्रमुखों को यह निर्देश दिए हैं कि पुलिस कार्यालयों व फील्ड में बिना वर्दी के पुलिसकर्मी कतई स्वीकार न किये जांय।

लापरवाह पुलिसकर्मियों से बेहद नाराज हैं डीजीपी (DGP)

अभी कुछ दिनों पूर्व ही सूबे के डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal ) ने लखनऊ समेत सूबे के अन्य जनपदों में तैनात पुलिस कर्मियों के बारे में खुफिया जानकारी ली, जिसमें उन्हें यह पता लगा कि लखनऊ (Lucknow) समेत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कई जिलों में तैनात पुलिसकर्मी खुद ही नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिलों में तैनात कुछ पुलिसकर्मी समय से न तो अपने कार्यालयों में उपस्थित होते हैं और कार्यालय में आते भी हैं तो बगैर वर्दी के ही कार्यालय में ड्यूटी पर आ जाते हैं, लेकिन अब डीजीपी (DGP statement) ने ऐसे लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

कुछ अधिकारी रहते हैं अनुपस्थित

डीजीपी (DGP);को अपनी रिपोर्ट में यह भी जानकारी मिली है कि पुलिस अपराध शाखा में नियुक्त अधिकारी कर्मचारी, सुबह समय से अपने कार्यालय में उपस्थित ही नहीं होते हैं, तो वहीं कुछ पुलिसकर्मी बगैर वर्दी के ही कार्यालयों में और कार्यालय प्रांगण के बाहर घूमते हुए नजर आते हैं।इस पूरे मामले में चौंकाने वाली बात तो यह है कि कुछ अधिकारी ऐसे भी हैं जो अनुपस्थित होते हुए भी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं। ऐसे में रजिस्टर में हस्ताक्षर एक ही कर्मचारी द्वारा किए जा रहे हैं।

ऐसे लापरवाह पुलिसकर्मियों पर अब डीजीपी की गिरेगी गाज

सूबे के डीजीपी मुकुल गोयल (DGP Mukul Goyal Action) ने इस तरह की लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करने का अपना मन बना लिया है। तभी तो एक आदेश जारी करते हुए निर्देशित किया गया है कि, पुलिस कार्यालय में तैनात अधिकारी अपनी वर्दी में चुस्त-दुरुस्त प्रातः 9:00 बजे तक वाचक कार्यालय एवं अपराध शाखा में उपस्थित होकर उपस्थिति रजिस्टर में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएं।साथ ही प्रतिदिन अपने-अपने समय से कार्यालय में किए गए कार्यो को भी जमा कराएगें। शाम 6:00 बजे पुलिकर्मियों की वर्दी में पुलिस कार्यालय व अपराध शाखा में गणना की जाएगी। समस्त अधिकारी कर्मचारी वर्दी में दुरुस्त होकर समय से उपस्थित होंगे। दोपहर 2:00 से 6:00 में मध्य आकस्मिक चेकिंग की जाएगी। कोई कर्मचारी अनुपस्थित पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही यह आदेश अग्रिम आदेश तक जारी रहेगा।यह चैकिंग महानगरों के पुलिस आयुक्त/एसएसपी/एसपी खुद करेंगे या फिर अपने किसी अधीनस्थ से करवाएंगे।जिसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट डीजीपी कार्यालय में सम्मिट की जायेगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story