×

Up Mai Corona Curfew : सीएम योगी बोले- मास्क नहीं, तो दुकानदार न दे सामान

Up Mai Corona Curfew : मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के किसी भी राज्य से या विदेश से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग(corona Test) की जाए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 25 Dec 2021 7:50 AM GMT
Up Mai Corona Curfew
X

Up Mai Corona Curfew : सीएम योगी बोले- मास्क नहीं, तो दुकानदार न दे सामान (सोशल मीडिया)

UP Mai Corona Curfew : देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट (corona virus new variant omicron) को देखते हुए प्रदेश सरकार रात्रिकालीन कर्फ्यू (night curfew) के साथ अब बाजारों में मास्क (Mask) नहीं तो सामान नहीं के संदेश के साथ व्यापारियों को जागरूक करने को कहा है। राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि बिना मास्क कोई भी दुकानदार ग्राहक को सामान न दे। इसके लिए पुलिस बल भी लगातार गश्त करे। सड़कों एवं बाजारों में निकलने के लिए प्रत्येक दशा में मास्क लगाया जाना अनिवार्य किया जाए।

हर व्यक्ति की ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग की जाए

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में आज हुई अधिकारियों की एक बैठक में इस आषय का फैसला लिया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के किसी भी राज्य से अथवा विदेश से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की सीमा में आने वाले हर एक व्यक्ति की ट्रेसिंग एवं टेस्टिंग(corona Test) की जाए। उन्होंने कहा कि बस, रेलवे (railway) और एयरपोर्ट (Airport) पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए। निगरानी समितियों को पुनः एक्टिव करें। गांव-वार्डों में बाहर से आने वाले हर एक व्यक्ति की टेस्टिंग कराएं। उनके स्वास्थ्य पर सतत नजर रखी जाए। उन्होंने कहा कि रात्रि 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) लागू होगा। इसका सख्ती से अनुपालन कराया जाए। पुलिस बल लगातार गश्त करे। रात्रि में संचालित होने वाली औद्योगिक इकाइयों के कार्मिकों को आवागमन की छूट दी जाए। साथ ही आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। किसी भी जीवनरक्षक दवा का अभाव न हो।

24 घंटों में हुई 1 लाख से ज्यादा जांच

वहीं दूसरी तरफ बैठक में कहा गया कि कोविड से बचाव के लिए ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में स्थिति नियंत्रित है। बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 97 हजार 506 सैम्पल की जांच में कुल 38 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 20 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए। आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 282 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 677 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। देश के विभिन्न राज्यों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। विगत दिवस आई जीनोम सिक्वेसिंग रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में एक संक्रमित में ओमीक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इस समय प्रदेश में ओमिक्रोन का एक भी एक्टिव केस नहीं है।

उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण में प्रथम स्थान

यहां यह बताना भी जरूरी है कि 19 करोड़ 29 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 18 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है। यहां 6 करोड़ 82 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़ 47 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में लगभग 85 फीसदी को पहली और 46 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। वैक्सीनेशन को और तेज करने की जरूरत है।

Taza khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story