×

Lucknow Today News: महंत नृत्य गोपाल दास हुए स्वस्थ, शुक्रवार को डिस्चार्ज होकर अयोध्या जाएगें

Lucknow Today news: महंत नृत्य गोपाल दास को गत 3 अक्टूबर को सांस लेने में तकलीफ व पेशाब न होने और उसमे इन्फेक्शन की वजह से अयोध्या से मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में भर्ती कराया गया था ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 7 Oct 2021 1:13 PM GMT
Mahant Nritya Gopal Das
X

महंत नृत्य गोपाल दास  (फोटोः न्यूजट्रैक)

Lucknow Today news: श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की हालत पहले से बेहतर हो रही है। आज उनकी हालत में सुधार पाया गया है जिसे देखते हुए अब उन्हे शुक्रवार को डिस्चार्ज कर अयोध्या वापस भेज दिया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष 84 वर्षीय महंत नृत्य गोपाल दास को गत 3 अक्टूबर को सांस लेने में तकलीफ व पेशाब न होने और उसमे इन्फेक्शन की वजह से अयोध्या से मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में भर्ती कराया गया था । फिलहाल उन्हें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों और यूरोलॉजी की टीम की निगरानी में रखा गया है । आज डाक्टरों की एक टीम ने जब उनके स्वास्थ्य की जांच की तो उन्हे पहले से बेहतर पाया। साथ ही उनकी स्थिति में काफी बदलाव पाया। जिसके बाद उनका आक्सीजन सपोर्ट भीनहटा लिया गया है ।

मेदांता अस्पताल के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार उनके पेशाब की जांच भी संतोषजनक पायी गयी । जिसके पश्चात उनकी पेशाब की नली भी हटा दी गयी है । उनकी स्थिति अब स्थिर एवं संतोषजनक है , कल संभवतः उन्हें मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ से डिस्चार्ज करके वापस अयोध्या ले जाया जायेगा।

महंत नृत्य गोपाल दास पिछले साल 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अयोध्या में राम जन्मभूमि के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इसके दो दिन बाद वह कृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कोरोना संक्रमित हो गए और 13 अगस्त को स्वास्थ्य खराब होने के बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उल्लेखनीय है कि अयोध्या आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान रहा है । अयोध्या आंदोलन के दौरान 30 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर 1990 की कारसेवा के समय अनेक बाधाओं को पार करते हुए अयोध्या में आए हजारों कारसेवकों का नेतृत्व करने वाले नृत्यगोपाल दास की अहम भूमिका रही। इसके अलावा 6 दिसम्बर को बाबरी विध्वंस के दौरान भी उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है

Shweta

Shweta

Next Story